logo

Indian Railways Big News: रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले, 2 नई ट्रेनों का होगा संचालन

 
Indian Railways Big News: रेल यात्रियों की बल्ले-बल्ले, 2 नई ट्रेनों का होगा संचालन
WhatsApp Group Join Now

New Delhi: भारतीय रेलवे की तरफ से नई ट्रेनों के संचालन पर तेजी से काम क‍िया जा रहा है. वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंत तक वंदे भारत एक्सप्रेस के दो वर्जन पेश करने की दिशा में काम चल रहा है.

चेन्‍नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) वंदे भारत स्लीपर ट्रेन और वंदे मेट्रो ट्रेन के प्रोडक्‍शन में पूरी डेड‍िकेशन के साथ काम कर रहा है. आईसीएफ का दौरा करने के दौरान रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्णव ने प्रगति पर संतोष जताया. साथ ही उन्‍होंने कहा क‍ि वंदे भारत स्लीपर वेर‍िएंट और वंदे मेट्रो कोच की प्रोडक्‍शन प्रक्रिया आगे बढ़ रही है.


ICF के अलावा रेलवे दोनों सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों का निर्माण दो अन्य कारखानों में करेगा. रायबरेली में मॉडर्न कोच फैक्ट्री और लातूर में मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री में भी इनको तैयार क‍िया जाएगा. रेलवे की तरफ से 15 अगस्‍त 2023 तक ट्रेनों की संख्‍या बढ़ाकर 75 करने का लक्ष्‍य रखा गया था.


वंदे भारत के वर्जन

मौजूदा समय में वंदे भारत एक्सप्रेस के तीन वेर‍िएंट हैं. पहला वंदे भारत चेयर कार, दूसरा वंदे भारत स्लीपर कार और तीसरा वंदे मेट्रो. ये तीनों ही वेर‍िएंट यात्री को बेहतर अनुभव कराएंगे.

वंदे भारत स्लीपर

वंदे भारत स्लीपर वेर‍िएंट को 550 किमी से ज्‍यादा की यात्रा के लिए ड‍िजाइन क‍िया जाएगा. यह राजधानी और दुरंतो जैसी मौजूदा सुपरफास्ट ट्रेनों की जगह लेगी. स्लीपर कार प्रारूप फरवरी 2024 तक तैयार होने की उम्मीद है.


वंदे मेट्रो

वंदे मेट्रो वेर‍िएंट 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर सर्व‍िस प्रदान करेगा. आने वाले सालों में में यह नया वेर‍िएंट स्थानीय ट्रेनों सहित मौजूदा उपनगरीय और गैर-उपनगरीय ट्रेनों की जगह लेगा.

अभी इन रूट पर चल रही वंदे भारत

मौजूदा समय में देश के अलग-अलग 25 रेलवे रूट पर वंदे भारत ट्रेनों का संचालन क‍िया जा रहा है. इन रूट में-


दिल्ली-वाराणसी

नई दिल्ली-कटरा

मुंबई-गांधीनगर

नई दिल्ली-अम्ब अंदौरा

चेन्नई-मैसूर

बिलासपुर-नागपुर

हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी

विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद

मुंबई-सोलापुर

मुंबई-शिरडी

दिल्ली-रानी कमलापति

सिकंदराबाद-तिरुपति

चेन्नई-कोयंबटूर

दिल्ली कैंट-अजमेर

टीवीसी-कन्नूर

हावड़ा-पुरी


गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुड़ी

आनंद विहार-देहरादून

रानी कमलापति-जबलपुर

खजुराहो-भोपाल-इंदौर

मडगांव-मुंबई

धारवाड़- बेंगलुरु

रांची-पटना

गोरखपुर-लखनऊ

जोधपुर-साबरमती.