logo

Indian Railways News: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इस राज्य में आधा हुआ किराया

 
Indian Railways News: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इस राज्य में आधा हुआ किराया
WhatsApp Group Join Now

उत्तर रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए बुधवार (20 मार्च) को कश्मीर घाटी में ट्रेन किराया कम करने का फैसला किया है। रेलवे ने घाटी में यात्री ट्रेनों में द्वितीय श्रेणी का साधारण किराया बहाल कर दिया है। 

अधिकारियों ने बताया कि शुल्क 40 से 50 फीसदी तक कम हो गए हैं। राहत से पहले सदुरा स्टेशन (अनंतनाग जिला) से श्रीनगर तक किराया 35 रुपये था। यह अब 15 रुपये पर आ गया है। 


अधिकारियों ने कहा क‍ि यह राहत कश्मीर की पूरी घाटी में लागू है। इसके बाद ट्रेन से यात्रा करना बेहद किफायती और सस्ता हो गया है। रेल सेवाएं वर्तमान में घाटी के उत्तर में बारामूला शहर से जम्मू संभाग के रामबन जिले के संगलदान तक बहाल हैं। 

अप्रैल के आख‍िर तक उधमपुर से बारामूला तक रेल सेवा चालू हो जाएगी, जिससे घाटी रेलवे सेवाओं के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाएगी। 

ड‍िज‍िटल इंड‍िया व‍िजन को बढ़ावा देने की तैयारी 

इस बीच देखा जाए तो भारतीय रेलवे की ओर से अब ड‍िज‍िटल इंड‍िया व‍िजन को बढ़ावा देने की पूरी तैयारी की है। 1 अप्रैल, 2024 से शुरू हो रहे नए व‍ित्तीय वर्ष में रेलवे पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्र‍िया को अपनाने का ऐलान क‍िया है। कैशलेस पेमेंट की प्रक्र‍िया पर बल देते हुए रेलवे अपने सभी टिकट काउंटर को क्यूआर कोड से लैस करने जा रहा है।


बेट‍िकट यात्रियों से क्यूआर कोड के जर‍िए वसूल होगा जुर्माना  

इसके बाद अब सभी रेलवे स्‍टेशनों पर जनरल और आरक्ष‍ित ट‍िकट लेने के ल‍िए क्‍यूआर कोड का इस्‍तेमाल करके ट‍िकट ली जा सकेगी। इससे ट‍िकट लेने के ल‍िए लंबी कतार में खड़े होने का झंझट भी खत्‍म हो जाएगा।


इस प्रक्रिया के लागू होने से 1 अप्रैल से रेलवे के खानपान से लेकर टिकट, जुर्माने और पार्किंग तक आद‍ि सभी जगहों पर ऑनलाइन पैमेंट सुविधा शुरू होगी।

अहम बात यह भी है क‍ि ट्रेन में बेट‍िकट यात्रियों से रेलवे अब क्यूआर कोड स्कैन के जर‍िए जुर्माना वसूल करेगा। ऑनलाइन प्रक्र‍िया को लागू करने के ल‍िए प‍िछले द‍िनों रेलवे बोर्ड की ओर से सभी रेलवे ड‍िव‍िजनों को मार्च के आख‍िर तक इसकी तैयारी करने के न‍िर्देश द‍िए थे।