logo

LIC Scholarship Yojana: LIC में अब बिना निवेश छात्राओं को होगा 40,000 का लाभ, ऐसे करे आवेदन

 
LIC Scholarship Yojana: LIC में अब बिना निवेश छात्राओं को होगा 40,000 का लाभ, ऐसे करे आवेदन
WhatsApp Group Join Now

इस योजना का उद्देश्य ऐसे प्रतिभाशाली छात्रों को छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से हैं, ताकि उन्हें उच्च शिक्षा और रोजगार के लिए बेहतर अवसर मिल सके।
यह स्कॉलरशिप उन छात्रों को प्रदान की जाएगी जो भारत में सरकारी या निजी कॉलेज/विश्वविद्यालय में अध्ययनरत हैं। इसमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों/राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (NCVT) से संबंधित तकनीकी और व्यावासायिक पाठ्यक्रमों को भी शामिल किया गया है, और इसके बाद विवादांकी पाठ्यक्रमों को भी कवर किया गया है। 


स्कॉलरशिप की दो प्रकार होगी; सामान्य स्कॉलरशिप और बालिका बचत योजना के लिए विशेष स्कॉलरशिप।

सामान्य स्कॉलरशिप:
सभी उम्मीदवार जो 12वीं की परीक्षा (या इसके समकक्ष – नियमित/व्यावासायिक) / डिप्लोमा में कम से कम 60% अंक (या समकक्ष ग्रेड) प्राप्त करने वाले हैं, और जिनके माता-पिता/पेशेवर पुरुष की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) 2,50,000 रुपये से अधिक नहीं हैं, स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं।


सभी उम्मीदवार जो 10वीं की परीक्षा (या इसके समकक्ष) में कम से कम 60% अंक (या समकक्ष ग्रेड) प्राप्त करने वाले हैं, और जिनके माता-पिता/पेशेवर पुरुष की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) 2,50,000 रुपये से अधिक नहीं हैं, स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं।

बालिका बचत योजना के लिए विशेष स्कॉलरशिप:
कक्षा 10 के बाद उच्च शिक्षा में बढ़त के लिए चयनित बालिकाओं को प्रति वर्ष 15,000 रुपये मिलेंगे।


स्कॉलरशिप की शर्तें:
LIC Scholarship Yojana 2023-24

यह स्कॉलरशिप केवल उन छात्रों को प्रदान की जाएगी जो स्नातक या इसके समकक्ष को लेकर जा रहे हैं, समेत एकीकृत पाठ्यक्रमों के लिए है, और यह स्कॉलरशिप स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए नहीं है।

अवधि
सामान्य स्कॉलरशिप के तहत पूरे पाठ्यक्रम की अवधि और विशेष बालिका स्कॉलर के तहत दो वर्षों के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी, जिस पर नवीनीकृत होने पर निर्भर करेगा।


स्कॉलरशिप की दरें

सामान्य स्कॉलरशिप:
चिकित्सा क्षेत्र में उच्च शिक्षा करने वाले चयनित छात्र को प्रति वर्ष 40,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे, जो पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान पात्रता के अनुसार प्रति वर्ष तीन किस्तों में वितरित किए जाएंगे (12,000 रुपये, 12,000 रुपये, और 16,000 रुपये)।


इंजीनियरिंग क्षेत्र में उच्च शिक्षा करने वाले चयनित छात्र को प्रति वर्ष 30,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे, जो पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान पात्रता के अनुसार प्रति वर्ष तीन किस्तों में वितरित किए जाएंगे (9,000 रुपये, 9,000 रुपये, और 12,000 रुपये)।

सामान्य स्कॉलरशिप के तहत उच्च शिक्षा में अध्ययन करने वाले चयनित छात्रों को प्रति वर्ष 20,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे, जो सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों/संस्थानों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) में विभिन्न परीक्षाओं की अवधि के दौरान पात्रता के अनुसार प्रति वर्ष तीन किस्तों में वितरित किए जाएंगे (6,000 रुपये, 6,000 रुपये, और 8,000 रुपये)।

बालिका बचत योजना के लिए विशेष स्कॉलरशिप:
10वीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा की ओर बढ़ने वाली चयनित बालिका को प्रति वर्ष 15,000 रुपये प्रदान किए जाएंगे, जो दो वर्षों के लिए उद्यमिता/10 + 2 पैटर्न/औद्योगिक या डिप्लोमा कोर्सेस में उच्च शिक्षा करने वाले छात्रा हैं, 

और पात्रता के अनुसार प्रति वर्ष तीन किस्तों में वितरित किए जाएंगे (4,500 रुपये, 4,500 रुपये, और 6,000 रुपये)।

ये स्कॉलरशिप वर्ष 2023 से केवल नए प्रवेशार्थियों के लिए लागू होंगी। जो छात्र/छात्राएं पिछले वर्षों से LIC GJF से स्कॉलरशिप प्राप्त कर रहे हैं, वे अपने चयन के समय तय की गई दर पर तकनीकी पढ़ाई के अवसान तक स्कॉलरशिप लेना जारी रखेंगे।

स्कॉलरशिप राशि को चयनित छात्र के बैंक खाते में NEFT के माध्यम से हस्तांतरित किया जाएगा। 

यदि उम्मीदवार को स्कॉलरशिप के लिए चयन किया जाता है, तो चयनित छात्र के बैंक खाते का विवरण और IFSC कोड और नाम की रद्द चेक की प्रति का निर्धारित होना चाहिए। Merged बैंक के मामले में, बैंक का नया IFSC कोड उल्लेख किया जाना चाहिए। जिस खाते में राशि हस्तांतरित की जाएगी, 

वह चयनित छात्र का सक्रिय होना चाहिए और यदि यह सुस्त है, तो यही सुनिश्चित करना चाहिए कि वह विवरण प्रदान किए जाने से पहले सक्रिय किया गया है। बैंक खाते के तहत अनुमति दी जाने चाहिए और यदि उम्मीदवार आपत्तियों को दूर करता है, तो स्कॉलरशिप को निलंबित या रद्द किया जा सकता है।

स्कॉलरशिप के लिए शर्तें
(i) विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी जिन्होंने पिछली अंतिम परीक्षा में कम से कम 60% अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त किए हों और जिनके माता-पिता/अभिभावकों की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2,50,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं है। 

इस सीमा में वार्षिक आय मानदंड में वृद्धि केवल उन मामलों में की जाएगी जहां परिवार की एक महिला (विधवा/एकल माता/अविवाहित) परिवार का एकमात्र आजीविका वाहक है।

(ii) LIC GJF स्कॉलर का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा जैसे कि कक्षा 12वीं /10वीं में अंक, परिवार की पृष्ठभूमि, परिवार की वार्षिक आय के आधार पर। उम्मीदवारों का अंतिम चयन अंकों के प्रतिशत के घटते क्रम में सूची के योग्य उम्मीदवारों की सूचि के अनुसार किया जाएगा।

(iii) यदि अंकों में टाई हो, तो उन छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके माता-पिता की आजीविका सबसे कम है।

(iv) यदि कोई उम्मीदवार पहले से किसी अन्य ट्रस्ट / संस्थान से स्कॉलरशिप प्राप्त कर रहा है, तो उस उम्मीदवार को LIC GJF स्कॉलरशिप भुगतान के लिए नहीं माना जाएगा। हालांकि, यह विचारणीय है कि 

जब चयन होता है या स्वर्ण जयंती स्कॉलरशिप योजना के लिए चयन होने के बाद उन्हें राज्य या केंद्र सरकार से SC/ST छात्र छात्राएं या उपलब्धि प्राप्त होती हैं।

(v) जो छात्र इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रमों के दूसरे वर्ष में सीधे प्रवेश प्राप्त करते हैं या जो डिप्लोमा पूरा करने के बाद पहले वर्ष में इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रम में नियमित प्रवेश लेते हैं, उन्हें GJF स्कॉलरशिप के लिए पात्र होगा 

यदि उन्होंने पिछले अकादमिक वर्ष में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

(vi) जो छात्र स्कॉलरशिप के लिए चयन होने के बाद अपने स्ट्रीम को बदलते हैं और जिनकी पाठ्यक्रम अवधि उस स्ट्रीम की अवधि से अधिक है, ऐसे छात्र सिर्फ उस अवधि के लिए ही स्कॉलरशिप प्राप्त करते रहेंगे 

जिसके लिए उन्होंने मौखिक रूप से चयन किया था। हालांकि, यदि उम्मीदवार उस स्ट्रीम में स्विच करता है जिसकी अवधि कम है, तो स्कॉलरशिप उस स्ट्रीम की अवधि के लिए भुगतान किया जाएगा।

(vii) जो छात्र किसी भी स्ट्रीम के माध्यम से संवाद या पार्ट-टाइम (शाम या रात की कक्षाएं) और/या मुक्त विश्वविद्यालयों के माध्यम से पाठ्यक्रमों का पालन कर रहे हैं, उन्हें स्कॉलरशिप के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

(viii) जो छात्र स्वयं अध्ययन के कौर्सेज जैसे कि चार्टर्ड एकाउंटेंट (सी.ए)/सीएस/आईसीडब्ल्यूए या समान स्वयं अध्ययन के कौर्सेज का पाठ्यक्रम कर रहे हैं, उन्हें भी स्कॉलरशिप के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

(ix) जो विशेष रूप से किसी स्ट्रीम में डिप्लोमा कोर्स करने का इच्छुक हैं, वे ‘स्पेशल गर्ल स्कॉलर’ या ‘रेगुलर स्कॉलर’ श्रेणी के तहत स्कॉलरशिप के लिए पात्र होंगे।

(x) जो विशेष रूप से कक्षा XII (व्यावासायिक) पास हो रहे हैं और स्कॉलरशिप योजना 2023 के तहत निर्धारित किए गए स्ट्रीमों में पठने का पालन कर रहे हैं, उन्हें स्कॉलरशिप के लिए माना जाएगा।

(xi) विशेषज्ञता में स्कॉलरशिप की स्थिति के लिए, उम्मीदवार को उनके द्वारा प्राप्त किए गए पाठ्यक्रम के पिछले वार्षिक परीक्षा में कम से कम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करना चाहिए, 

जिसके लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है, इसके विपरीत स्कॉलरशिप को स्थगित किया जाएगा। उम्मीदवार को सभी विषयों में मध्यावधि सेमेस्टर में पास होना चाहिए।

(xii) स्नातक (कला/विज्ञान/वाणिज्य) और अन्य कोर्सों के तहत सामान्य स्कॉलरशिप की जारी रखने के लिए, उम्मीदवार को स्कॉलरशिप प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम के पिछले वार्षिक परीक्षा में कम से कम 50% अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करना चाहिए,

 इसके विपरीत स्कॉलरशिप को स्थगित किया जाएगा। उम्मीदवार को सभी विषयों में मध्यावधि सेमेस्टर में पास होना चाहिए।

उम्मीदवारों द्वारा घोषणा
उम्मीदवार को अपने आवेदन के मूल्यांकन के लिए जो डेटा शामिल है, जिसमें उन्होंने अपना पैन और आधार कार्ड नंबर सबमिट किया है, उसे LIC Golden Jubilee Foundation को अविवादी अधिरूप मंजूरी देनी होगी।

आवेदन का तरीका केवल ऑनलाइन आवेदन होंगे, जो कि https://licindia.in पर होम पेज पर दिए गए लिंक के माध्यम से सबमिट किए जा सकते हैं।

एक बार ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने के बाद, उम्मीदवार को उसने ऑनलाइन आवेदन में प्रदान की गई ईमेल आईडी पर स्वीकृति मिलेगी। आगे की संवाद सभी संपर्क करने के लिए LIC के विभागीय कार्यालय द्वारा किया जाएगा, जो स्वीकृति मेल में उल्लिखित है। 

उम्मीदवार को सुनिश्चित करना चाहिए कि उसने आवश्यकता होने पर बाद में संवाद के लिए अपना सही ईमेल आईडी और संपर्क नंबर सबमिट किया है। और जानकारी के लिए, 

उम्मीदवार दस्तावेज “LIC GJF छावनी योजना-2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए निर्देश” देख सकते हैं।

अंतिम तारीख: 14 जनवरी 2024