logo

lpg Cylinder Price: एक बार फिर घटी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत,अब इतने में मिलेगा गैस सिलेंडर

 
lpg Cylinder Price: एक बार फिर घटी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत,अब इतने में मिलेगा गैस सिलेंडर
WhatsApp Group Join Now

New Delhi : केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला हुआ है। अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) में सब्सिडी बढ़ा दी गई है। 

सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई है। केंद्र सरकार के कैबिनेट की बुधवार को बैठक हुई है। बैठक में सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।


बता दें कि केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर अतिरिक्त 100 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। बता दें कि पिछले अगस्त महीने के अंत में दिल्ली में सामान्य ग्राहकों को घरेलू सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा था। 

इसके बाद सरकार ने इसमें बड़ी कटौती करते हुए दो सौ रुपये सस्ता कर दिया तो सिलेंडर के दाम 903 रुपये हो गए। वहीं उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को घरेलू सिलेंडर 703 रुपये में मिल रहा था। अब नई कटौती के बाद सिलेंडर की कीमत 603 रुपये हो गई है।

इन लोगों को मिलेगा फायदा

यह फायदा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा। इस तरह से अब सिलेंडर की कीमत 603 रुपये हो गई है। बता दें कि अब तक सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी दे रही थी। अब इसे 100 रुपये और बढ़ा दिया गया है। इसके साथ नई सब्सिडी कुल 300 रुपये की हो गई है।


फ्री में मिलता है गैस और चूल्हा

बता दें कि उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। येाजना के लाभार्थियों को पहली बार में गैस सिलेंडर और गैस चूल्हा फ्री में दिया जाता है। 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि दुनियाभर की एजेंसियों ने उज्ज्वला योजना की तारीफ की है। इससे महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है। अब तक इस योजना के तहत 9.60 करोड़ गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं


अगले तीन वित्त वर्ष में 75 लाख कनेक्शन और दिए जाएंगे। इससे गरीब परिवारों को फायदा होगा। पहला रिफिल और स्टोव इसमें फ्री दिया जाता है। इसका खर्च ऑयल मार्केटिंग कंपनियां उठाती हैं।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी की राशि बढ़ाए जाने की जानकारी दी। ग्रामीण और वंचित परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी। 


इस योजना का फायदा करोड़ों लोगों को हुआ है। दरअसल भारत में बड़ी आबादी ऐसी थी, जो खाना पकाने के लिए कोयला,लकड़ी, गोबर के उपले आदि ईंधनों का इस्तेमाल करती थी। अब सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत इन्हें गैस सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध कराया जा रहा है।