logo

New Business Idea 2024: कम बजट में ये बिजनेस कराएंगे मोटी कमाई, तेजी से बढ़ी इनकी मांग, जानिए

Business Idea , new Business Idea in market , demanding Business Idea , how to start small business , unique Business Idea , best small Business Idea
 
New Business Idea 2024: कम बजट में ये बिजनेस कराएंगे मोटी कमाई, तेजी से बढ़ी इनकी मांग, जानिए
WhatsApp Group Join Now

Delhi: आजकल हर युवा पढ़ाई के बाद और नौकरी के दौरान खुद का बिजनेस करने के बारे में सोचता है. लेकिन किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले प्रॉपर प्लानिंग और पूंजी की जरूरत होती है.

इतना ही नहीं शुरुआत करने से पहले आपके पास एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया होना चाहिए, जिसकी बाजार में डिमांड हो या भविष्य में इसके मांग बढ़ने की उम्मीद हो.


अगर आप कम पूंजी में खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया का सुझाव देंगे, जिसमें ज्यादा पूंजी और अनुभव की जरूरत नहीं होगी और शुरुआत से ये व्यवसाय आपको प्रॉफिट देना शुरू कर देंगे.

दरअसल मार्केट में कुछ सफल स्मॉल बिजनेस के विकल्प मौजूद हैं जिन्हें कम पैसों में शुरू किया जा सकता है लेकिन इसके लिए मेहनत ज्यादा करनी होगी. ये बिजनेस के लोगों के लिए लाभकारी साबित हुए हैं.


जूस पॉइंट की डिमांड

फ्रूट जूस का व्यवसाय सफ़ल स्मॉल बिज़नेस के तौर पर जाना जाता है. कम पूंजी और छोटी-सी दुकान में जूस पॉइंट शुरू किया जा सकता है.

तमाम शहरों के नुक्कड़ और चौक-चौराहों पर जूस की दुकान देखने को मिलती है. खास बात है कि हर दुकान पर ग्राहकों की भीड़ होती है. आप भी इस बिजनेस में हाथ आजमा सकते हैं. Business Idea , new Business Idea in market , demanding Business Idea , how to start small business , unique Business Idea , best small Business Idea


ऑनलाइन सर्विसेज

टेक्नोलॉजी के इस दौर में आजकल घर बैठे लोगों को तमाम तरह की सुविधा मिलने लगी है. खाने से लेकर शिक्षा तक का ऑनलाइन विकल्प मौजूद है. आजकल सर्विसेज बेस्ड बिजनेस की मांग बढ़ रही है.

अगर आप इलेक्ट्रिशियन, वेबसाइट डिज़ाइनर या अन्य किसी ऐसे काम की समझ रखते हैं जिसकी रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को ज्यादा जरूरत पड़ती है तो आप ऑनलाइन तरीके से अपनी सेवाएं लोगों को दे सकते हैं.


डे केयर सर्विसेज

देश में कामकाजी महिलाओं की संख्या बढ़ती जा रही है. चूंकि विवाहित महिलाओं के लिए बच्चों को ऑफिस ले जाने में परेशानी होती है. ऑफिस में बच्चे ले जाने की सुविधा अभी तक प्रदान नहीं की गई है.

इसलिए महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए डे-केयर सर्विस की मांग बढ़ती जा रही है. डे-केयर में आपको बच्चों के पालन पर ध्यान देना होगा.


और उनके लिएअनुकूल व सुरक्षित माहौल बनाना होगा ताकि पेरेंट्स बिना किसी चिंता के उनको छोड़कर जा सके. डे-केयर में आप हर बच्चे के लिए एक अच्छी फीस ले सकते हैं.

फोटोग्राफी

आजकल फोटोग्राफी भी बिजनेस का एक अच्छा विकल्प बनकर उभरा है. खासकर विशेष मौकों पर ऐसे प्री-वेडिंग शूट, शादियां, बर्थडे पार्टी और मॉडलिंग फोटोग्राफी की मांग बढ़ी है.

इस तरह की स्पेशल फोटोग्राफी के लिए आप ग्राहकों से फीस चीज ले सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होती है ना ही दुकान की आवश्यकता होतीहै. आप घर से सीधे कांटेक्ट करके लोगों
तक पहुंच सकते हैं.

योगा ट्रेनर

योग भारत की एक प्राचीन पद्धति है और तनाव व भागदौड़ से भरी इस जिंदगी में योगा आसनों का महत्व बढ़ता जा रहा है. चूंकि योग एक अभ्यास के बाद सीखा जाता है और इसके लिए एक अच्छे योग प्रशिक्षक की जरूरत होती है.

योग प्रशिक्षकों की भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत डिमांड हैं. खास बात है कि यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसमें कोई निवेश नहीं करना पड़ता है. सिर्फ योग को लेकर आपकी समझ और ज्ञान आपको कमाई कराते हैं.