logo

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दूसरे दिन ओढां खंड के दादू व धर्मपुरा गांवों में आयोजित हुआ जनसंवाद कार्यक्रम

 
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दूसरे दिन ओढां खंड के दादू व धर्मपुरा गांवों में आयोजित हुआ जनसंवाद कार्यक्रम
WhatsApp Group Join Now

सिरसा। देश के सभी नागरिकों को मिलकर अलग अलग स्तर पर सहयोग के साथ भारत देश को 2047 तक विकसित राष्टï्र की श्रेणी में शामिल करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की ओर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत एक बेहतरीन पहल है। इस यात्रा को उद्देश्य ना केवल लोगों को विकसित भारत की संकल्पना को साकार करने के लिए जागरूक करना है बल्कि इसके माध्यम से लोगों की विभिन्न सरकारी योजनाओं को लेकर शिकायतों एवं त्रुटियों का भी मौके पर ही समाधान का प्रयास करना है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दूसरे दिन ओढां खंड के दादू व धर्मपुरा गांवों में आयोजित हुआ जनसंवाद कार्यक्रम

अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती ने गांव दादू व धर्मपुरा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने विकसित भारत की संकल्पना के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत से बेहतरीन पहल की है। देश को विकसित राष्टï की श्रेणी में लाने के लिए सभी लोगों को सहयोग करना होगा।

विकसित भारत के इस प्रयास में सभी लोग अपने स्तर के अनुसार सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के तहत प्रत्येक गांव को कवर करने व्यवस्था की गई है। गांव में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की खास बात ये है कि यहां पर केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं को लेकर नए आवेदन किए जा सकते हैं और साथ अगर आवेदन करने के बाद उसमें कोई गलती या कमी रह गई है तो उसके ठीक करवाने के लिए भी संबंधित दस्तावेज जमा करवाए जा सकते हैं। एक तरह से यात्रा के दौरान पूरी की पूरी सरकार गांव में ही लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए मौजूद होगी।

इससे लोगों की समस्याओं के समाधान के साथ उन्हें कहीं दूसरी जगह चक्कर भी ना लगाने पड़ेंगे। कार्यक्रम में ग्रामीणों को वीडियो वैन के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की विकासात्मक योजनाओं पर आधारित लघु फिल्म भी दिखाई।


कार्यक्रम में उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सहित अनेक योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी - मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत मंच के माध्यम से उपस्थित ग्रामीणों के समक्ष अपने अनुभव सांझा किए।

इसके बाद कार्यक्रम अनेक प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्रों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन मंडली ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी और ग्रामीणों को गीतों व भजनों के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। दो दिसंबर शनिवार को यह यात्रा ओढां खंड के गांव सिंहपुरा में प्रात: 10 बजे व गांव केवल में दोपहर दो बजे पहुंचेगी।

इस दौरान एसीयूटी शाश्वत सांगवान, बीडीपीओ समिता, पूर्व विधायक बलकौर सिंह, सागर केहरवाला, नंबरदार रुलदु सिंह, मंडल प्रधान राजेंद्र सोनी सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।