logo

PMKSN News: किसानों के लिए आ गई खुशखबरी, अब जल्द ही इस तारीख को आएगी 16वीं किस्त के पैसे , जानिए पूरी डिटेल्स

PMKSN News: जिसका फायदा कई करोड़ किसानों को होना संभव माना जा रहा है। यह किसी बड़ी सौगात की तरह होंगे। सरकार की ओर से 15वीं किस्त 15 नवंबर को जारी जारी की गई थी।
 
PMKSN News: किसानों के लिए आ गई खुशखबरी, अब जल्द ही इस तारीख को आएगी 16वीं किस्त के पैसे , जानिए पूरी डिटेल्स 
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi:  पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में आपका नाम रजिस्टर्ड है तो फिर सरकार आपको एक खुशखबरी देने जा रही है। केंद्र सरकार की तरफ से अब जल्द ही लघु-सीमांत किसानों के लिए बड़ा सौगात देने की तैयारी की जा रही है।

माना जा रहा है कि सरकार समय से पहले अगली किस्त अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है जो किसी बड़े गिफ्ट की तरह होगी।

साल 2024 के शुरू में देशभर में लोकसभा चुनाव का ऐलान किया जा सकता है, जिससे पहले सरकार किसानों को 16वीं किस्त का पैसा भेज सकती है। अगर ऐसा हुआ तो फिर किस्त समय से पहले मिल जाएगी

जिसका फायदा कई करोड़ किसानों को होना संभव माना जा रहा है। यह किसी बड़ी सौगात की तरह होंगे। सरकार की ओर से 15वीं किस्त 15 नवंबर को जारी जारी की गई थी।


सालाना मिलती हैं इतनी किस्तें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं। किस्त भेजने का अंतर चार महीने रहता है। अब 15 नवंबर को किस्त का पैसा भेजा था।

इस हिसाब से देखें तो अगली किस्त का पैसा मार्च में आना चाहिए। फरवरी में लोकसभा चुनाव का ऐलान संभव माना जा रहा है, जिसके बाद आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार आचार संहिता से पहले ही किस्त का पैसा अकाउंट में डाल सकती है।


वैसे भी सरकार ने इस योजना का आगाज इसलिए किया है, जिससे वे वे अपनी फसलों की बुवाई के लिए किसी से उधारी ना लेनी पड़े। खाद-बीज नगद में खरीद सकते हैं। इससे किसानों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

16वीं किस्त से पहले कराएं जरूरी काम

अगर आप 16वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। किसानों को पहले तो ई-केवाईसी काम करवाना होगा।


इतना ही नहीं भू सत्यापन का काम भी समय रहते करवा सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। आपने तनिक भी यह मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। इसलिए जनसुविधा केंद्र पहुंचकर ये जरूरी काम करवा लें।