logo

PPF New Sheme: PPF स्कीम आपको बना सकती है करोड़पति, बस करना होगा इतना निवेश

 
PPF New Sheme: PPF स्कीम आपको बना सकती है करोड़पति, बस करना होगा इतना निवेश
WhatsApp Group Join Now

New Delhi  देश की सरकार के द्वारा निवेश और सेविंग के लिए काफी सारी स्कीम्स को संचालित किया जा रहा है। इनमें से एक स्कीम पीपीएफ है। इस स्कीम को पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाया जाता है।

ये स्कीम सेविंग और निवेश के लिहाज से काफी शानदार साबित हो सकती है। बहराल इस स्कीम में 1 अप्रैल 2023 से 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। ये एक ऐसी स्कीम है जो कि आपको करोड़पति बना सकती है। चलिए इसके बारे में पूरी जानकारी डिटेल में जानते हैं।

फटाफट जानें क्या है पीपीएफ स्कीम

अगर आप किसी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर पोस्ट ऑफिस का खाता ओपन कराते हैं तो इस स्कीम के तहत आप मिनिमम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम की मैच्योरिटी 15 सालों की है। वहीं एक्सपर्ट का मानना है कि पीपीएफ खाता मिलने वाले ब्याज का लाभ आपको करोड़पति की लिस्ट में शामिल कर सकता है।

पीपीएफ स्कीम आपको बना सकती है करोड़पति

जानकारी के लिए बता दें पीपीएफ स्कीम को 5-5 सालों के लिए आगे बढ़ा भी सकते हैं। आप अपनी पीपीएफ स्कीम को बढ़ाकर रिटायरमेंट होने तक 1 करोड़ रुपये का फंड जमा कर सकते हैं। अगर कोई नौकरीपेशा शख्स 15 साल के पूरा होने के बाद यदि खाते को दो बार बढ़ाता है तो वह 25 सालों के निवेश पर करोड़पति बन सकता है।


अगर कोई अपने पीपीएफ खाते में हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करता है तो हर महीने उसको 8,333 रुपये का निवेश करना होता है। यानि कि 25 सालों के निवेश पर पीपीएफ खाताधारक के पास 1,03,08,015 रुपये हो जाएंगे।

इस दौरान आप करीब 37 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करना होगा और इस पर आपको 65,58,015 रुपये का ब्याज मिलेगा। पीपीएफ स्कीम में आपको इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत लाभ होता है।