logo

SBI Bank: SBI ग्राहकों अब हो जाए अलर्ट! सामने आई बड़ी खबर, जल्द बंद हो जाएगी ये स्कीम

SBI Bank: एसबीआई ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि SBI बैंक ने एक स्कीम को बंद करने का फैसला ले लिया है। तो आइए नीचे खबर में जानते है इस स्कीम के बारे में विस्तार से...   
 
SBI Bank: SBI ग्राहकों अब हो जाए अलर्ट! सामने आई बड़ी खबर, जल्द बंद हो जाएगी ये स्कीम
WhatsApp Group Join Now

New Delhi:  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की स्पेशल फिक्स डिपॉजिट (FD) स्कीम अमृत कलश इस दिन को खत्म हो रही है। इस स्कीम के तहत सीनियर सिटिजन को FD पर 7.60% और अन्य को 7.10% सालाना ब्याज दिया जा रहा है।

इस फिक्स डिपॉजिट स्कीम (Fixed Deposit Scheme) में 400 दिन के लिए निवेश करना होता है। ऐसे में अगर आप FD पर ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

ये एक स्पेशल टर्म डिपॉजिट

अमृत कलश एक स्पेशल रिटेल टर्म डिपॉजिट यानी FD है। इसमें सीनियर सिटिजन को 7.60% और आम नागरिकों को 7.10% के दर से इंटरेस्ट रेट मिलता है।

इसमें अधिकतम 2 करोड़ रुपए की FD करा सकते हैं। अमृत कलश स्कीम के तहत आपको ब्याज का भुगतान प्रति महीना, प्रति तिमाही और हर छमाही किया जाता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार FD ब्याज का पेमेंट तय कर सकते हैं।

ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप बैंक के ब्रांच जाकर भी निवेश कर सकते है। वहीं नेटबैंकिंग और SBI YONO ऐप के जरिए भी इसमें निवेश किया जा सकता है। अमृत कलश पर आम FD की तरह ही लोन लेने की सुविधा भी मिलती है।

SBI 'वीकेयर' स्कीम में भी निवेश

SBI ने अपनी एक अन्य स्पेशल टर्म डिपॉजिट (FD) स्कीम 'वीकेयर' की लास्ट डेट को भी आगे बढ़ाया है। अब इस स्कीम में इस दिन तक निवेश कर सकते है। 

SBI की इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के डिपॉजिट (FD) पर 50 बेसिस पॉइंट्स का एक्स्ट्रा ब्याज मिलेगा।

सीनियर सिटिजन को 5 साल से कम के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर आम पब्लिक के मुकाबले 0.50% ज्यादा ब्याज मिलता है। वहीं 'वीकेयर डिपॉजिट' स्कीम के तहत 5 साल या इससे ज्यादा की FD पर 1% ब्याज मिलेगा। हालांकि, मैच्योरिटी से पहले निकासी पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाएगा।