logo

Scheme: हर महीने इस स्कीम से होगी 3,083 रुपये की Income, Post Office में खुलवांए खाता

 
Scheme: हर महीने इस स्कीम से होगी 3,083 रुपये की Income, Post Office में खुलवांए खाता
WhatsApp Group Join Now

नई दिल्ली: समॉल सेविंग्‍स से गारंटीड कमाई के लिए पोस्ट ऑफिस की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स जबरदस्‍त हैं। इनमें एक सुपरहिट स्‍कीम एैसी है, जिसमें एक बार पैसा जमा करने पर हर महीने गारंटीड इनकम होती है। 

यह स्‍कीम पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) है। पोस्ट ऑफिस की MIS में सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। MIS अकाउंट में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है। 


इसकी मैच्‍योरिटी अकाउंट खुलने से अगले 5 साल तक होती है। 1 अक्‍टूबर 2023 से इस स्‍कीम पर 7.4 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है। 

POMIS: कैसे तय होती है मंथली इनकम

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्कीम में सिंगल अकाउंट में 9 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये तक जमा करा सकते हैं। अगर आप चाहें तो आपका कुल प्रिंसिपल अमाउंट 5 साल की मेच्योरिटी पीरियड के बाद वापस मिल जाएगा। 


वहीं, इसे आगे 5-5 साल और बढ़ा सकते हैं। हर 5 साल बाद ऑप्‍शन होगा कि अपना प्रिंसिपल अमाउंट ले सकते हैं या स्कीम आगे बढ़ा सकते हैं। अकांउट पर मिलने वाले ब्‍याज का भुगतान आपके डाक घर के सेविंग्‍स अकाउंट हर महीने किया जाता है। 

5 लाख जमा पर कितनी इनकम 

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम में मंथली इनकम की गारंटी है। अगर आपने 5 लाख रुपये जमा कराए हैं। इस पर 7.4 फीसदी सालाना ब्‍याज है। इस तरह इसमें हर महीने 3,083 रुपये की इनकम होगी। 


इस तरह 12 महीनों में इनकम 36,996 रुपये होगी। नियम के मुताबिक, MIS में दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है। 

ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं। सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं। अकाउंट में किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है।


MIS की मैच्‍योरिटी पांच साल होती है। अकाउंट खुलने की तारीख से अगले 5 साल बाद यह अकाउंट बंद हो जाता है।  इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है। हालांकि, डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं। 

अगर एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा। अगर अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस किया जाएगा।