logo

SIP News: बच्चे के जन्म से ही यहां निवेश शुरू कर दें, नहीं रहेगी खर्चों की चिंता

SIP calculator: आज के समय में हर कोई बेहतर रिटर्न के लिए अच्छे निवेश ऑप्शन की तलाश में जुटा हुआ है. कोई शेयर बाजार में पैसा लगा रहा है तो किसी ने अपनी कमाई म्यूचुअल फंड में लगाने के लिए बचा रखी है.
 
SIP News: बच्चे के जन्म से ही यहां निवेश शुरू कर दें, नहीं रहेगी खर्चों की चिंता
WhatsApp Group Join Now

New Delhi: कई लोग अपने बच्चे को विदेश में पढ़ाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. इस महंगाई के दौर में बाहर पढ़ाने में काफी खर्च आ जाता है.

इसके लिए आपको 50-60 लाख के करीब रुपया चाहिए होता है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि एक तय फंड हासिल करने के लिए कौन सा निवेश विकल्प बेहतर है?

एक्सपर्ट हमेशा सलाह देते हैं कि व्यक्ति को निवेश शुरू करने से पहले अपने फाइेनेंशियल प्लानिंग को तय कर लेना चाहिए. इससे उसे टार्गेट हासिल करने में आसानी होती है.

इतना साल का लग सकता है समय?
सही निवेश करना बच्चों के भविष्य के लिए एक अच्छा रास्ता हो सकता है। यदि आप 20 साल में 50 लाख से 1 करोड़ रुपए के फंड को पूरा करने के लिए निवेश करते हैं, तो हो सकता है कि अपने बच्चों को अमेरिका के किसी अच्छे स्कूल में दाखिला मिल सकें.

बता दें कि पढ़ाने का खर्च अलग-अलग यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है, लेकिन आप आज से अगर एक बेस्ट एसआईपी चालू कर लेते हैं. तो काफी अधिक संभावना है कि आपका यह सपना पूरा हो जाए. आइए पूरी प्लानिंग समझते हैं.

इतने रुपये का करें मंथली निवेश -
मान लीजिए आप आज से ही एक मंथली SIP शुरू करते हैं, जिसका अमाउंट 10,000 रुपये है. मार्केट के करेंट सिनारियो को देखेंगे तो पता चलेगा कि म्यूचुअल फंड ने औसतन 12-15 फीसदी का रिटर्न दिया है.


यह हम आपको सभी तरह के फंड को ध्यान में रखकर बता रहे हैं. कई ऐसे फंड हैं, जो 20-30 फीसदी का रिटर्न देते हैं.

अगर आपको 15% का ही औसत रिटर्न मिलता है तो आप अगले 20 साल में 1 करोड़ 51 लाख का फंड इकठ्ठा कर लेंगे. इसके लिए आपको अपने बच्चे के जन्म के साथ ही SIP करनी होगी. ताकि जब वह 20 साल का हो और हायर एजुकेशन के लिए बाहर जाना चाहे तो आपके पास फंड की कमी ना पड़े.