logo

सिरसा का अभियान-शत प्रतिशत मतदान के नारे को सार्थक करने में दे अपना योगदान : आर के सिंह

 
sirsa news
WhatsApp Group Join Now

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आरके सिंह ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया प्रजातंत्र की बेहतरीन व्यवस्थाओं में से एक है और इस व्यवस्था को सफल बनाने में बूथ लेवल अधिकारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए मतदान के दिन मतदान केंद्र के आसपास हेल्पडेस्क बनाकर मतदाताओं व पोलिंग पार्टियों का मतदान प्रक्रिया में सहयोग करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी मंगलवार को स्थानीय पंचायत भवन में सिरसा, रानियां व ऐलनाबाद के बीएलओ व सुपरवाइजर की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी सिरसा राजेंद्र कुमार, सहायक रिटर्निंग अधिकारी ऐलनाबाद डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, सहायक रिटर्निंग अधिकारी रानियां सुरेश कुमार मौजूद रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व में अपने मत का प्रयोग करने के लिए प्रत्येक नागरिक को जागरुक करें ताकि सिरसा का अभिमान-शत प्रतिशत मतदान का नारा सार्थक हो सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बीएलओ अपने पोलिंग बूथ की सभी सुविधाओं जैसे रैंप, पेयजल, बिजली, शौचालय इत्यादि की अच्छी प्रकार से जांच कर लें और कहीं कोई कमी है तो उसकी सूचना संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में देें। उन्होंने कहा कि 85 वर्ष या इससे अधिक आयु के बुजुर्गों की सुविधा के लिए बैलेट पेपर से वोट डलवाए जाएंगे। जो बुजुर्ग मतदाता बूथ पर जाकर वोट नहीं डालना चाहते, उनको घर-घर जाकर फार्म 12 डी दिया जाएगा।  जो बुजुर्ग घर से वोट डालेगा, वह बूथ पर जाकर मतदान नहीं कर सकेगा।

उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ पात्र व्यक्तियों के आगामी 26 अप्रैल तक वोट बनवाने के लिए प्रेरित करें। इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट व मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन के द्वारा वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 18 व 19 वर्ष के ऐसे युवा जिनका नाम अभी तक मतदाता सूचियों में दर्ज नही है, वे सभी आगामी 26 अप्रैल तक अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने के लिए ऑफलाइन एवं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को शत प्रतिशत मतदान की शपथ भी दिलवाई।