logo

Voilence में छह की मौत, Nuh में तनाव बरकरार, तीस FIR; UP-Delhi-Rajasthan में अलर्ट

 
Voilence में छह की मौत, Nuh में तनाव बरकरार, तीस FIR; UP-Delhi-Rajasthan में अलर्ट
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, Gurugram
Nuh में जलाभिषेक यात्रा के दौरान भड़की Voilence की आग हरियाणा के कई शहरों में पहुंच गई है। Voilence में छह लोगों की मौत हो गई है। Nuh में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। आरोपियों की धरपकड़ व शांति के लिए paramilitary forces की 20 व Police force की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। Nuh में कर्फ्यू जारी है। 
आसपास के शहरों में धारा 144 लगाई गई है। हरियाणा के पलवल, सोहाना, मानेसर और पटौदी में Internet बंद है। Vishwa Hindu Parishad ने Voilence के विरोध में आज देशव्यापी प्रदर्शन भी बुलाया है। हरियाणा में Voilence को देखते हुए यूपी के 11 जिलों में अलर्ट किया गया है। मामले में डेढ़ हजार से अधिक लोगों के खिलाफ तीस एफआईआर दर्ज की हैं।

खुर्जा में धरने पर बैठे Vishwa Hindu Parishad के कार्यकर्ता 
Nuh में हुए उपद्रव के बाद Vishwa Hindu Parishad और बजरंग दल कार्यकर्ता बुधवार सुबह खुर्जा में जेवर अड्डे पर धरने पर बैठ गए। वहीं विरोध प्रदर्शन की सूचना पर एसपी देहात बजरंगबली चौरसिया समेत चार थानों की Police मौके पर पहुंची। 
कार्यकर्ताओं ने Hindu संगठनों को एकजुट करने और आरोपियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर नारेबाजी की। साथ ही सरकार से पीड़ित परिवारों को मुआवजा दिलाने की मांग की। संगठन के प्रदर्शन से खुर्जा के गांधी रोड, जंक्शन रोड और कचहरी रोड पर यातायात प्रभावित रहा।

पत्नी को सरकारी नौकरी व परिवार को आर्थिक सहायता देने की मांग
ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार से Gurshevak के परिवार को आर्थिक सहायता देने और पत्नी को सरकारी नौकरी देने की मांग की है। ग्रामीणों का कहना है कि Gurshevak ही परिवार में कमाने वाला था। अगर परिवार को आर्थिक सहायता और पत्नी को नौकरी नहीं मिली तो परिवार के समक्ष रोजी रोटी का संकट खड़ा हो जाएगा।
 
Nuh Voilence में हुई थी Gurshevak सिंह की मौत
गौरतलब है कि फतेहपुरी निवासी Gurshevak सिंह की Nuh में हुई Voilence में मौत हो गई थी। पिछले महीने उसकी अस्थायी ड्यूटी गुरुग्राम के खेड़की दौला थाने में लगाई गई थी। बताया जा रहा है कि सोमवार को वह Police गाड़ी में गुरुग्राम से मेवात की ओर जा रहे थे तो उपद्रवियों ने गाड़ी पर पथराव व फायरिंग कर दी। 
इससे दो Homeguard की मौत हो गई। इनमें एक Gurshevak सिंह था। Gurshevak अपने माता पिता की इकलौती संतान था। उसके दो बच्चे हैं, जिनमे 6 साल की बेटी और 5 साल का बेटा है।

गांव फतेहपुरी के Homeguard Gurshevak का राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार
Nuh में उपद्रवियों के हमले में जान गंवाने वाले फतेहाबाद के टोहाना के गांव फतेहपुरी निवासी 32 वर्षीय Homeguard Gurshevak सिंह का बुधवार को गांव में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। Gurshevak के 5 वर्षीय बेटे एकम सिंह ने अपने पिता को अंतिम विदाई देते हुए सेल्यूट किया तो हर कोई भावुक हो गया। 
अंतिम संस्कार में डीएसपी शमशेर सिंह सहित काफी Policeकर्मियों, ग्रामीणों व राजनेताओं ने भाग लेते हुए Gurshevak सिंह को श्रद्धांजलि दी। ग्रामीणों ने शहीद Gurshevak सिंह के नारे भी लगाए।

घटना के लिए कोई भी जिम्मेदार हो, सख्ती से निपटें : ज्ञानचंद गुप्ता
हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने Nuh Voilence पर सख्त टिप्पणी की है। गुप्ता ने कहा कि यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। इसके लिए चाहे कोई भी जिम्मेदार हो, चाहे वह मामन खान हो या फिर मोनू मानेसर, सरकार को घटना के लिए जिम्मेदार लोगों से सख्ती से निपटना चाहिए। उन्होंने मांग की कि इस पूरे घटनाक्रम की जांच होगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। जो भी इसके लिए जिम्मेदार है, उसको सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए।

रघुवीर कॉलोनी और मंझावली में धार्मिक स्थलों पर हमला
फरीदाबाद की रघुवीर कॉलोनी और मंझावली में धार्मिक स्थलों पर हमला हुआ है। करीब 20 से 25 युवकों ने हमला किया। धार्मिक स्थल के शीशे और दरवाजों को तोड़ दिया गया।

सोशल मीडिया पर अफवाहों पर ध्यान न दें-ACP
गुरुग्राम के ACP क्राइम वरुण दहिया ने कहा कि सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यस्थल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। यातायात की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है। Internet भी चालू है। मैं सभी से अपील करता हूं कि सोशल मीडिया पर अफवाहों पर ध्यान न दें। अगर कोई कुछ जानकारी देना चाहता है तो वह हेल्पलाइन नंबर '112' पर संपर्क कर सकता है।