logo

इस हाईवे पर होती है खूब शराब की तस्करी, नहीं है कोई चेकपॉइंट, तुरंत समझें पूरा मामला

 
इस हाईवे पर होती है खूब शराब की तस्करी, नहीं है कोई चेकपॉइंट, तुरंत समझें पूरा मामला
WhatsApp Group Join Now

Liquor smuggling On the Bharatmala Expressway हरियाणा- भारतमाला हाईवे पर शराब की तस्करी राजस्थान के बीकानेर जिले के रास्ते हरियाणा और पंजाब से लेकर गुजरात तक बड़े पैमाने पर शराब की तस्करी हो रही है. आम चुनाव को देखते हुए पुलिस दोनों राज्यों के बीच सीमा सील करने की तैयारी कर रही है, लेकिन भारतमाला हाईवे और अमृतसर-जामनगर हाईवे पर अभी तक चेक पोस्ट स्थापित नहीं किया जा सका है. हरियाणा और पंजाब के शराब तस्कर ट्रकों, ट्रेलरों, कंटेनरों और टैंकरों में भरकर अरबों रुपये की अंग्रेजी शराब राजस्थान के रास्ते देश के बाकी हिस्सों में पहुंचाते हैं।

22 अगस्त को, दोनों राज्यों ने एक अंतरप्रांतीय सम्मेलन आयोजित किया और चौकियाँ स्थापित करने का निर्णय लिया। यह राजमार्ग हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर और जालोल से होते हुए जामनगर पहुंचता है और राजस्थान की उत्तर-पश्चिमी सीमा पर 636 किमी की दूरी तय करता है। हालाँकि, इन क्षेत्रों में कोई चेकपॉइंट स्थापित नहीं किया गया है। शराब तस्कर इस छह लेन सड़क को तस्करी के मुख्य साधन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. हर साल अरबों डॉलर की शराब जब्त की जाती है।

शराब, वाहन, मामले, प्रतिवादी तीन साल बाद गिरफ्तार

बीकानेर: 797 मामले दर्ज, 852 आरोपियों से 53 वाहन जब्त। अंग्रेजी शराब की 57,011 बोतलें, देशी शराब की 33,354 बोतलें, खटकड़ शराब की 125 बोतलें और बीयर की 7,525 बोतलें जब्त की गईं. श्रीगंगानगर: 1592 मामले दर्ज, 1631 आरोपियों से 62 वाहन जब्त। अंग्रेजी शराब की 34,014 बोतलें, देशी शराब की 51,868 बोतलें, हाकड़ शराब की 7,417 बोतलें और बीयर की 416 बोतलें जब्त की गईं। हनुमानगढ़: 1283 मामले दर्ज, 1311 आरोपियों से 40 वाहन जब्त। चूरू में अंग्रेजी शराब की 20,839 बोतलें, देशी शराब की 33,780 बोतलें, हाकड़ शराब की 4,433 बोतलें और बीयर की 591 बोतलें जब्त की गईं, साथ ही 1,113 मामले दर्ज किए गए और 958 आरोपियों से 62 वाहन जब्त किए गए। 72,571 बोतल अंग्रेजी शराब, 22,010 बोतल देशी शराब, 923 बोतल खटकड़ शराब और 5,406 बोतल बीयर बरामद की गयी.

शराब तस्कर इन्हीं रास्तों का इस्तेमाल करते थे

हरियाणा-हनुमानगढ़-सूरतगढ़-बीकानेर-कोलायत-फलोदी-गुजरात
हरियाणा-हनुमानगढ़-पल्लू-सरदारशहर-रतनगढ़-सुजानगढ़-लाडनूं-नागौर-जोधपुर-गुजरात
हरियाणा-राजगढ़-तारानगर-सरदारशहर-रतनगढ़-सुजानगढ़-लाडनूं-नागौर-जोधपुर-गुजरात
हरियाणा-राजगढ़-चूरू-फतेहपुर-सालासर-सुजानगढ़-लाडनूं-नागोर-जोधपुर-गुजरात
हरियाणा-चिरावा, झुंझुनूं, लक्ष्मणगढ़-सालासर, सुजानगढ़-लाडनूं-नागोर-जोधपुर-गुजरात
पंजाब-शार्दुलशहर-हनुमानगढ़-पल्लू-बीकानेर-कोलायत-जोधपुर-गुजरात
पंजाब-संगरिया-हनुमानगढ़-पल्लू-सरदारशहर-रतनगढ़-नागोर-गुजरात
पंजाब-संगरिया-हनुमानगढ़-पल्लू-अर्जुनसर-बीकानेर-कोलायत-जोधपुर ग्रामीण-बाड़मेर-सांचोर-गुजरात
बीकानेर रेंज आईजी ओमप्रकाश से बातचीत

प्रश्न: हरियाणा से पंजाब में शराब की तस्करी रोकने के लिए क्या किया जाना चाहिए? मादक पेय तस्करों के सवालों ने मार्ग बनाया। उनकी निगरानी कैसे की जाती है? ए|वे मोबाइल बलों के साथ गश्त करते हैं। दोनों देशों के बीच अंतर-सरकारी बैठकों के माध्यम से एक निरीक्षण प्रणाली स्थापित की जाएगी। प्रश्न: भारतमाला परियोजना मार्ग पर तस्करी का पता लगाने की कोई व्यवस्था क्यों नहीं है? आह|वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। पीएचक्यू स्तर पर पदों के लिए बातचीत अभी चल रही है।