logo

Today Weather Forecast Alert: दिल्ली में इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

weather,weather forecast,first alert weather,forecast,weather forecast wales,daily weather forecast,weather forecast uk,daily weather forecast uk,forecast today,weather forecast northern ireland,weather forecast england,weather forecast scotland,met office weather forecast,weather forecast 09/12/23,florida weather,west palm weather,west palm forecast,evening weather forecast,evening weather forecast uk,new york weather,severe weather
 
Today Weather Forecast Alert: दिल्ली में इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी
WhatsApp Group Join Now

New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है, जिससे सांस लेने में भी दिक्कत बनी हुई है। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में सुबह-सुबह घना कोहरा छाए रहने से हाईवे पर जाम के हालात बन गए, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में बारिश होने से स्थिति नाजुक बनी हुई है। पूर्वोत्तर इलाकों में भी तापमान गिरता जा रहा है। इस बीच भातीय मौसम विभाग(आईएमडी) के मुताबिक देश के कई इलाकों में कड़ाके की सर्दी और बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनसार, दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत को प्रभावित करने की उम्मीद है। इसके बाद राजधानी में ठंडी हवाएं चलने की भी संभावना जताई गई है। राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता की बात करें तो यहां अभी भी एक्यू आई खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है।


जानकारी के लिए बताते चलें कि जीरो से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच क्यूआई को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्य, 201-300 के बीच एक्यूआई खराब, 301 से 400 के बीच एक्यूआई बेहद खराब, 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर श्रेणी में माना जाता है। इसी से आप अपने शहर में वायु गुणवत्ता का अनुमान लगा सकते हैं।

इन हिस्सों में बढ़ेगी सर्दी होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, आगामी दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसके बाद जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश औऱ उत्तराखंड में मामूली बर्फबारी के साथ बारिश होने की भी उम्मीद जताई है।


इसके अलावा अगले 24 घंटे में तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर कर दी है। तटीय कर्नाटक और दक्षिणई आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई है।

पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से घना कोहरा छाया रह सकता है।