logo

UP Police Job Alert : नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 60244 पदों पर निकली भर्ती, जल्दी से करें आवेदन

 
UP Police Job Alert : नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 60244 पदों पर निकली भर्ती, जल्दी से करें आवेदन
WhatsApp Group Join Now

New Delhi: यूपी पुलिस में कांस्टेबल भर्ती की राह देख रहे उम्मीदवारों का इंतजार समाप्त हो गया है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने विभाग में कांस्टेबल के 60244 पदों पर भर्ती की घोषणा की है. इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर अधिसूचना (Sarkari Naukri) जारी कर दी गई है. जिसके अनुसार कुल 60244 पदों में से 24102 पद आनारक्षित हैं.


वहीं ईड्ब्लयूएस के लिए 6024, ओबीसी के लिए 16264, एससी के लिए 12650 एवं एसटी के लिए 1204 पद आरक्षित हैं. भर्ती के लिए उम्मीदवारों को यूपीपीबीपीबी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भरना होगा.

इसके लिए 27 दिसंबर से लिंक उपलब्ध कराई जाएगी, वहीं 16 जनवरी तक आवेदन किए जा सकेंगे. वहीं आवेदन में संशोधन 18 जनवरी तक किया जा सकेगा. बता दें कि भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 400 रूपए निर्धारित है.


इनके लिए मौका

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 10वीं एवं 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. इसके अलावा उनकी उम्र 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आय़ु सीमा में ओबीसी, एससी, एसटी एवं अन्य आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आरक्षण के नियमानुसार छूट दी जाएगी.


कैसे होगी भर्ती

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी. जोकि कुल 300 अंको की होगी. इसमें बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे. कुल 2 घंटे का पेपर होगा. 

परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता एवं मानसिक अभिरूचि, बुध्दिबल एवं तार्किक क्षमता से प्रश्न पूछे जाएंगे. कुल 150 प्रश्न पेपर में पूछे जाएंगे. साथ में गलत उत्तर देने पर एक चौथाई अंक की निगेटिव मार्किंग भी होगी.


शारीरिक मानक परीक्षण

लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक मानक परीक्षण में शामिल होना होगा. इसके तहत पुरूष उम्मीदवारों की हाइट कम से कम 168 सेनी होनी चाहिए. एसटी वर्ग के लिए यह 160 सेमी निर्धारित है. वहीं पुरुषों के सीने की चौड़ाई 79 सेमी और फुलाने पर 84 सेमी होनी चाहिए. 


एसटी वर्ग के लिए यह क्रमश: 77 और 82 सेमी है. महिला उम्मीदवारों की हाइट न्यूनतम 152 सेमी होनी चाहिए. एसटी वर्ग की महिलाओं की हाइट 147 सेमी होनी चाहिए. वहीं वजन कम से कम 40 किलो होना चाहिए.

शारीरिक दक्षता परीक्षण

मानक परीक्षण में सफल अभ्यर्थियों को शारीरित दक्षता परीक्षण देना होगा, जिसमें पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ और महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. इसमें सफल अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर बनाई गई मेरिट लिस्ट के माध्यम से तैयार की जाएगी.