logo

Vastu Tips Home: घर के मंदिर में न रखें कभी ये चीजे, आ सकती है कंगाली

 
Vastu Tips Home: घर के मंदिर में न रखें कभी ये चीजे, आ सकती है कंगाली
WhatsApp Group Join Now

नई दिल्ली: घर में मंदिर होने से घर में सुख, शांति और समृद्धि ( happiness, peace and prosperity ) बनी रहती है. जिस घर में मंदिर होता है वहां भगवान वास करते हैं.

घर में मंदिर ( House Temple ) को हमेशा साफ रखना बहुत जरूरी है. वास्तु शास्त्र ( Vastu Tips ) में घर के मंदिर से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं और लोगों को इन नियमों का पालन जरूर करना चाहिए.


गणेश जी ( Ganesh Ji ) की मूर्ति घर के मंदिर में अवश्य होनी चाहिए. हालांकि जब भी आप अपने घर के मंदिर में गणेश जी की मूर्ति( idol of ganesh ji ) रखें तो देखें कि कहीं मूर्ति खंडित नहीं है. कभी भी खंडित न रखें ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है.

इस बात का ध्यान रखें कि घर के मंदिर में गणपतिजी की मूर्तियों की संख्या 3, 5, 7 या 9 जैसी विषम संख्या में न हो. घर के मंदिर (Temple) में गणेश जी की दो प्रतिमाएं रख सकते हैं. इन मूर्तियों को एक साथ इस प्रकार रखना चाहिए कि इनका मुख हमेशा उत्तर दिशा की तरफ ही रहे. गणेश जी की प्रतिमाएं आमने सामने नहीं रखनी चाहिए.


पूजा घर के लिए वास्तु टिप्स :

अगर आप शिवलिंग को घर के मंदिर में रखते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि शिवलिंग का आकार बहुत बड़ा न हो, आप अपने पूजा घर में हमेशा छोटे आकार का शिवलिंग रखें और इस शिवलिंग पर प्रतिदिन जल चढ़ाएं. मंदिर में कम से कम पांच देवताओं की मूर्तियां जरूर रखें.


क्योंकि ये अंक वास्तु शास्त्र में काफी शुभ माने गए हैं. आपको पांच देवताओं की मूर्ति में से देवी मां की भी कम से कम एक मूर्ति रखनी चाहिए. आप घर के मंदिर में हमेशा कृष्ण जी के साथ राधा की मूर्ति रखें. कभी भी कृष्ण की मूर्ति को अकेला न रखें और न ही राधा-कृष्ण की मूर्ति को एक दूसरे से दूर रखें.


पूजा के दौरान चावल का इस्तेमाल जरूर किया जाता है और जब भी घर में पूजा करें तो भगवान को चावल जरूर चढ़ाएं. चावल चढ़ाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी टूटा हुआ चावल भगवान को न दें.

पूजा के दौरान भगवान के सामने जो दीपक जलाएं वह बिल्कुल सही होना चाहिए और किसी भी जगह से टूटना नहीं चाहिए. उसी तरह आप जो फूल भगवान को चढ़ाएं वह भी बहुत साफ होना चाहिए.