logo

Vastu Tips: क्रिसमस ट्री लगाने की यह है सही दिशा, वास्तु दोष से मिलेगा छुटाकारा

Christmas 2023 Vastu: हर साल लोग 25 दिसंबर को क्रिसमस डे बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। इस दिन लोग अपने घरों को खास तरीकों से सजाते हैं और इसके साथ ही घर में क्रिसमस ट्री को भी लगाते हैं। माना जाता है कि इस दिन घर में क्रिसमस ट्री लगाने से वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है। ऐसे में क्रिसमस ट्री लगते समय आपको पता होना चाहिए कि इसे किस दिशा में लगाना सही रहता है। आइए खबर में जानते हैं विस्तार से...
 
Vastu Tips: क्रिसमस ट्री लगाने की यह है सही दिशा, वास्तु दोष से मिलेगा छुटाकारा
WhatsApp Group Join Now

New Delhi: साल 2023 का आखिरी माह यानी दिसंबर चल रहा है. ऐसे में दिसबर में आने वाला क्रिसमस का त्योहार अब बेहद नजदीक है. क्रिसमस भले ही भारतीय मूल का त्योहार न हो, लेकिन इसे दुनिया के लगभग सभी देशों में मनाया जा जाता है. क्रिसमस क्रिश्चियन कम्युनिटी (ईसाई धर्म) के लिए, हिंदुओं की दिवाली की तरह बड़ा त्योहार है. 


अब इसको भारत में भी बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. क्रिसमस 25 दिसंबर को प्रभु यीशु के जन्मदिवस के दिन मनाया जाता है. मान्यता है कि, क्रिसमस के दिन सांता बच्चों के लिए उपहार लेकर आते हैं​, जिसका बच्चों को बेसब्री से इंतजार रहता है.

क्रिसमस डे के दिन लोग अपने घरों को खास तरह से सजाते हैं. साथ ही लोग अपने घरों में क्रिसमस ट्री लगाकर सजाते हैं. क्रिसमस ट्री को लगाने से वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है. साथ ही यह घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार लाता है. 


ऐसे में जरूरी है कि दिशा का जरूर ध्यान रखें. आइए वास्तु कंसलटेंट दिव्या छावड़ा से जानते हैं कि क्रिसमस ट्री घर की किस दिशा में लगाना चाहिए, और घर में क्रिसमस ट्री लगाने से क्या होता है.

जरूरतमंदों की सहायता करें: 

क्रिसमस खुशियां बांटने का त्योहार होता है. इसलिए रात के समय जरूरतमंदों और गरीब बच्चों को उपहार के तौर पर मिठाइयां, खिलौने, कपड़े बांटना चाहिए.


ऐसा करने से प्रभु प्रसन्न होते हैं. प्रभु का मानना है कि निर्धन और असहाय की मदद करना ईश्वर को पूजने के समान होता है. ऐसा करने वाले लोगों को प्रभु ईशु शुभ फल देते हैं.

नकारात्मक ऊर्जा होती है दूर: 

वास्तु कंसलटेंट के मुताबिक, क्रिसमस भले ही भारतीय मूल का त्योहार न हो, लेकिन क्रिसमस पर घर में क्रिसमस ट्री लगाना शुभ माना जाता है. बता दें कि, घर में क्रिसमस ट्री को लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है. इसके अलावा, बुरी शक्तियों से भी छुटकारा मिल सकता है.


इस दिशा में लगाएं क्रिसमस ट्री: 

घर में क्रिसमस ट्री लगाने से पहले दिशा का ध्यान जरूर रखना चाहिए. क्योंकि सही दिशा आपके जीवन से कष्टों को दूर कर सकती है. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, क्रिसमस ट्री को घर के उत्तर दिशा में रखना शुभ होता है. यदि आप क्रिसमस ट्री को उत्तर दिशा में नहीं रख पाते हैं तो इसे उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व या फिर दक्षिण-पूर्व में भी रख सकते हैं.


इन दिशाओं में क्रिसमस ट्री न रखें: 

वास्तु कंसलटेंट दिव्या छावड़ा के मुताबिक, क्रिसमस ट्री को दक्षिण पश्चिम दिशा में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. क्योंकि, दक्षिण पश्चिम में क्रिसमस ट्री रखने से व्यय में वृद्धि, जीवनसाथी और परिवार के साथ संबंधों में बाधा बनती है. साथ ही पश्चिम दिशा लाभ में कमी के प्रयास व्यर्थ होते हैं.

मेन गेट पर लगाने से बचें: 

क्रिसमस ट्री घर के मेन गेट, किसी खंभे के पास और गंदी जगह में लगाना अशुभ माना जाता हैं. ऐसे में इन जगहों पर क्रिसमस ट्री लगाने से बचना चाहिए. यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपकी जिंदगी में आने वाली अड़चनें दूर हो सकती हैं. साथ ही मानसिक तनाव में भी कमी आती है.

लाइट्स के रंगों का रखें ध्यान: 

क्रिसमस ट्री को सजाते समय लाइट्स के रंग का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार, क्रिसमस ट्री को सजाते समय इसपर लाल और पीले रंग की लाइट का इस्तेमाल करना चाहिए. 

इसके अलावा, मान्यता है कि क्रिसमस ट्री पर अपनी विश लिखकर लटकाने से मनोवांछित फल मिलता है. इसलिए लाल रिबन में तीन सिक्के बांधकर क्रिसमस ट्री पर लटकाना चाहिए.