logo
कल बड़े पर्दे पर उतरेगा बालीवुड का सबसे महंगा ब्रह्मास्त्र
बायकॉट ट्रेंड के बीच पहले दिन के लिए सवा लाख टिकट एडवांस बुक, 150 करोड़ के सिर्फ VFX इफेक्ट्स
 
brhm



Mhara Hariyana News, Mumbai। शुक्रवार को  बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म brahmastra ब्रह्मास्त्र  रिलीज होगी। #BoycottBollywood ट्रेंड के बीच ये इस साल का बॉलीवुड का सबसे बड़ा दांव कहा जा रहा है।  410 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म में 150 करोड़ रुपए तो केवल VFX पर लगे हैं। ब्रह्मास्त्र के लिए भी सोशल मीडिया पर बायकॉट ट्रेंड चल रहा है लेकिन पहले दिन के लिए सवा लाख से ज्यादा टिकट एडवांस बुक हो चुके हैं। वीकेंड के लिए लगभग 2.5 लाख टिकट बुक हो चुके हैं।  इसके बावजूद भी फिल्म अच्छा बिजनेस नहीं कर पाती है तो बॉलीवुड पर आया #Boycott का संकट और गहरा हो जाएगा।

बॉलीवुड की बात करें तो सबसे महंगी फिल्म का रिकॉर्ड अब तक आमिर खान की ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के पास था, जिसे ब्रह्मास्त्र ने तोड़ दिया है।


महाकाल मंदिर में नहीं मिली एंट्री

11 साल पहले रणबीर कपूर ने खुद को बिग बीफ बॉय कहा था। यानी बीफ खाने वाला। वहीं पहले ही नेपो किड होने पर सुर्खियों में रहने वालीं आलिया ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में अंहकारी अंदाज में ये कहा कि अगर लोग उन्हें पसंद नहीं करते तो न देखें। दोनों लीड स्टार का बयान ब्रह्मास्त्र  brahmastra के लिए मुश्किलें खड़ा करता दिख रहा है। 6 सितंबर को आलिया, रणबीर और डायरेक्टर अयान मुखर्जी उज्जैन महाकाल के दर्शन करने पहुंचे थे, लेकिन उन्हें मंदिर में एंट्री नहीं मिली। कारण था रणबीर का 11 साल पहले दिया गया बयान।


VFX में हुए 150 करोड़ रुपए खर्च

इस फेंटेसी एडवेंचर फिल्म को असल दिखाने के लिए मेकर्स ने हाई लेवल के VFX का इस्तेमाल किया गया है, जिस पर मेकर्स ने 150 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इस फिल्म का VFX, DNEG (डबल नेगेटिव स्टूडियो) द्वारा किया गया है। ये एक ब्रिटिश इंडियन स्टूडियो है, जिसका हैडक्वार्टर लंदन में है, हालांकि इसके स्टूडियो मुंबई, लॉस एंजलिस, चेन्नई, मॉन्ट्रियल, चंडीगढ़, बैंग्लोर, टोरंटो, वैंकूवर में भी हैं।

इस स्टूडियो को इंसेप्शन, इंटरस्टेलर, एक्स मशीन, ब्लेड रनर 2049, फर्स्ट मैन, टेनेट और ड्यून जैसी फिल्मों के लिए अब तक 7 ऑस्कर अवॉर्ड मिल चुके हैं। इस स्टूडियो ने हैरी पॉटर एंड द डेथी हॉलो, एवेंजरः इन्फिनिटी वॉर, एवेंजर एंडगेम, गॉडजिला वर्सेस कॉन्ग, मुलान, अलादीन, मिशन इंपोसिबलः फॉल आउट जैसी करीब 100 से ज्यादा फिल्मों में VFX वर्क किया है।


फिल्म के टाइटल लोगो में इस्तेमाल किए गए थे 150 ड्रोन

4 मार्च 2019 को महा शिवरात्रि के दिन फिल्म का टाइटल लोगो रिलीज किया गया था। इसी दिन इलाहबाद अर्द्ध कुंभ मेले में टीम ने 150 ड्रोन्स की मदद से लाइट शो में लोगो रिवील हुआ था। 


पहले दिन 30 करोड़ कमाने का अनुमान
ट्रेड एक्सपर्ट्स और एडवांस बुकिंग के अनुसार फिल्म पहले दिन ही 30-35 करोड़ रुपए का ओपनिंग कलेक्शन कर सकती है। इससे पहले नॉन हॉली डे रिलीज में 20 करोड़ की ओपनिंग करने वाली सलमान खान की दबंग 3 थी।

एडवांस बुकिंग में बिकीं पहले दिन की बिकीं 1.25 लाख टिकट्स
ब्रह्मास्त्र फिल्म की एडवांस बुकिंग 2 सितंबर से शुरू हुई है। अब तक PVR, Inox और Cinepolis समेत देशभर में ओपनिंग डे की 1.25 लाख टिकट बुक हो चुकी हैं। इसके साथ ही वीकेंड के लिए करीब 2.5 लाख टिकट्स की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। कोरोनाकाल के बाद ब्रह्मास्त्र को सबसे बड़ी ओपनिंग मिलने वाली है। एडवांस बुकिंग के मामले में ब्रह्मास्त्र ने एसएस राजामौली की फिल्म RRR को भी पीछे छोड़ दिया है।


क्या ब्रह्मास्त्र से बॉलीवुड की रिकवरी हो सकती है?
जवाब- बॉलीवुड की रिकवरी तब ही होगी, जब दर्शक इसके कंटेंट को पसंद करेंगे। अगर स्टोरी अच्छी है तो रिकवरी होने के चांस हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि पिछले कुछ हफ्ते हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बहुत खराब रहे हैं। बड़ी-से-बड़ी फिल्में चाहे वो लाल सिंह चड्ढा हो, रक्षाबंधन हो, सम्राट पृथ्वीराज हो, जर्सी या शमशेरा, ये बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुईं। हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले दिनों में जो ब्रह्मास्त्र रिलीज हो रही है और उसके बाद जो विक्रम वेधा रिलीज हो रही है वो फिल्म इंडस्ट्री को पटरी पर ले आए।।

क्या RRR का रिकॉर्ड तोड़ेगी ब्रह्मास्त्र?

जवाब- ये कहना जल्दबाजी होगी, क्योंकि अभी एडवांस बुकिंग शुरू हुई है। लेकिन ये जरूर कह सकते हैं कि एडवांस बुकिंग बहुत अच्छी हुई है। अब तक फिल्म ने एडवांस बुकिंग से तेज रफ्तार पकड़ ली है और आने वाले दिनों में और बेहतर होगी।

अगर ब्रह्मास्त्र फ्लॉप हुई तो क्या स्थिति बनेगी। बॉलीवुड कितना पीछे जाएगा?

जवाब- अभी फिल्म इंडस्ट्री आईसीयू में है। अगर ब्रह्मास्त्र भी रिलीज हुई तो मैं क्या जवाब दूं। हम मायूस बैठे हैं, अंधेरे में हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि एक उम्मीद की किरण आए, जिसका नाम है ब्रह्मास्त्र। हमें फिर उजाला देखना है। फिल्म इंडस्ट्री के लिए 2022 अच्छा नहीं रहा। फिल्में तो पहले भी फ्लॉप हुई हैं, लेकिन इस साल तो फिल्मों की शूटिंग कैंसिल हो गई। फिल्मों के शो कैंसिल हो गए। बड़े-बड़े स्टार्स को देखने कोई नहीं आया। ये चिंताजनक बात है। हम उम्मीद करते हैं कि ब्रह्मास्त्र से फिर लंबी कतारें, हाउसफुल बोर्ड देखने मिले।

अगर ब्रह्मास्त्र फ्लॉप हुई तो अगली उम्मीद की किरण क्या होगी?

जवाब- अगर ये फिल्म भी फ्लॉप हुई तो अगली उम्मीद विक्रम वेधा से बंधेगी।

ग्लोबली फिल्म को 8000 स्क्रीन्स पर रिलीज किया जाएगा

ब्रह्मास्त्र फिल्म को भारत की 4500 स्क्रीन्स पर रिलीज किया जा रहा है। फिल्म के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स स्टार स्टूडियो के पास हैं। 21 फॉक्स स्टार स्टूडियो के टाइटल से फॉक्स हटा दिया गया है। ऐसे में ब्रह्मास्त्र इस स्टूडियो के नए नाम के साथ रिलीज होने वाली पहली फिल्म है। वहीं फिल्म को वॉल्ट डिज्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर फिल्म द्वारा वर्ल्डवाइड डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा। भारत की 4500 स्क्रीन्स मिलाकर इसे ग्लोबली 8000 स्क्रीन्स पर रिलीज किया जाएगा।