logo

Rolling Stone’s 2023: बेस्ट सिंगर की लिस्ट में लता मंगेशकर शामिल, सेलीन डायोन लिस्ट से बाहर

Rolling Stone's 2023: Lata Mangeshkar included in the list of Best Singer, Celine Dion out of the list

 
Rolling Stone’s 2023: बेस्ट सिंगर की लिस्ट में लता मंगेशकर शामिल, सेलीन डायोन लिस्ट से बाहर


Lata Mangeshkar In Rolling Stone’s 200 Best Singers List: स्वर कोकिला और दिवंगत गायिका लता मंगेशकर को रॉलिंग स्टोन मैग्जीन के 200 सर्वश्रेष्ठ गायकों की लिस्ट में शामिल किया गया है. तला मंगेशकर को लिस्ट में 84वें स्थान पर रखा गया है. वहीं इस लिस्ट में दिवंगत पाकिस्तानी सिंगर नुसरत फतेह अली खान भी शामिल हैं. इसके अलावा साउट कोरिया के सिंगर ली जी-उन को भी शामिल किया गया है. लिस्ट में बीटीएस के सबसे युवा गायक जुंगकुक को भी शामिल किया गया है. हालांकि सिंगर सेलीन डायोन को लिस्ट से बाहर कर दिया गया है, जिसे लेकर उनके फैंस में काफी नाराजगी है.


रॉलिंग स्टोन के 200 सर्वश्रेष्ठ गायकों की लिस्ट से सेलीन डायोन बाहर
सेलीन डायोन को लिस्ट से बाहर करने पर फैंस सोशल मीडिया पर जमकर रिएक्शन दे रहे हैं. उनके एक फैन ने ट्विटर पर लिखा, “सेलीन डायोन के बिना सबसे महान गायकों की सूची नहीं हो सकती. वह हमारी पीढ़ी के सबसे महान गायकों में से एक हैं. वहीं एक फैंन ने तो ये तक कह दिया है कि ” मैं चाहता हूं कि रॉलिंग स्टोन के शीर्ष 200 महानतम गायकों के पूरे लेख को तुरंत हटा दिया जाए. आपकी लिस्ट में माइकल जैक्सन, एमी व्हाइनहाउस और सेलीन डायोन जैसे सिंगर नहीं है.

रॉलिंग स्टोन के 200 सर्वश्रेष्ठ गायकों की लिस्ट में लता मंगेशकर शामिल
रॉलिंग स्टोन ने भारत की दिवंगत गायिका लता मंगेशकर के बारे में लिखा है, “‘द मेलोडी क्वीन’ की सुरीली आवाज जिसने भारतीय पॉप म्यूजिक की आधारशिला रखी है. जिन्होंने बॉलीवुड फिल्मों के जरिए पूरी दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है. जिसने अपनी आवाज से सुनहरे युग को परिभाषित किया है. वो महान प्लेबैक सिंगर सुर सामाग्री तला मंगेशकर जी थी. जिन्होंने अपनी गायकी से कई अभिनेताओं के लिए शानदार गाने गए. जिन्होंने करीब 7,000 से अधिक गाने का रिकॉर्ड बनाया.


आपको बता दें दुनियाभर में अपनी सुरीली आवाज से पहचान बनाने वाली लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में फरवरी 2022 में निधन हो गया था. तला मंगेशकर ने अपने करियर में 36 से अधिक भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए थे. उन्होंने मीना कुमारी, जया बच्चन, राखी, शर्मिला टैगोर, श्रीदेवी, काजोल और माधुरी दीक्षित जैसे एक्ट्रेस को अपनी आवाज दी थी. तला दी को गायकी में उनके असाधारण योगदान के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार और भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.