logo

Bank Loan Interest 2023: नए साल पर इन बैंकों ने बढ़ा दिया ब्याज, लोन लेने वाले हो जाएं सतर्क, जानिए नए रेट्स

 HDFC Bank और इंडिया ओवरसीज बैंक ने Loan पर दी जाने वाली ब्याज दर में नए साल से इजाफा किया है.
 
Bank Loan Interest 2023: नए साल पर इन बैंकों ने बढ़ा दिया ब्याज, लोन लेने वाले हो जाएं सतर्क, जानिए नए रेट्स 

Banks increased interest rate in 2023: नए साल 2023 में बैंकों ने लोन ब्याज के रेटों में कर दी है बढ़ोतरी, साथ ही आप इस वक्त लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको जल्द ही सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि बैंकों ने हाल ही में लोन ब्याज के रेटों में बढ़ोतरी की है।

2023 me बैंकों ने बढ़ाया Interest Rate - Banks increased interest rate in 2023
आज के वक्त में हर एक आदमी को अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन लेने की जरूरत पड़ती है. लोन के जरिए लोग अपनी जरूरतों को जल्दी पूरा करने में सक्षम हो जाते हैं. नए साल पर लोन लेने वालों को बहुत बड़ा झटका लगने वाला है, क्योंकि नए साल की शुरुआत में ही बहुत से बैंकों ने ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. एचडीएफसी Bank और इंडिया ओवरसीज बैंक ने लोन पर दी जाने वाले ब्याज दर में नए साल से इजाफा किया है. एचडीएफसी बैंक Or इंडिया ओवरसीज बैंक ने सीमांत लागत पर दिए जाने वाले ऋण के तहत अपनी ब्याज दरों में सोमवार को जीरो पॉइंट 25 फ़ीसदी तक की वृद्धि की है. इससे लोन की ब्याज दरें बढ़ गई हैं।

7 जनवरी से लागू हुई नई दरें - New rates increased from January 7
एचडीएफसी बैंक की बढ़ी हुई नई दरें 7 जनवरी से लागू हो गई हैं और आईओबी कि 10 जनवरी से लागू होंगी. एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक 1 दिन की एमसीएलआर 8. 30 फ़ीसदी से बढ़कर अब 8. 50 फ़ीसदी हो गई है. 1 महीने की एमसीएलआर पहले 8. 30 फ़ीसदी थी, जोकि बढ़कर 8.55 फ़ीसदी कर दी गई है. वहीं 1 साल की एमसीएलआर 0.25 फ़ीसदी की वृद्धि करके इसे 8.85 फीसदी कर दिया गया है जो पहले 8.60 फीसदी दी थी.

लोन पर ब्याज- interest on loan
दो वर्ष की अवधि वाली एमसीएलआर 8.70 फीसदी से बढ़कर 8.95 फीसदी, तीन वर्ष वाली एमसीएलआर 8.80 फीसदी से बढ़कर अब 9.05 फीसदी हो जाएगी. इसके अलावा आईओबी ने भी विभिन्न अवधि की एमसीएलआर दर बढ़ाई है. बैंक ने शेयर बाजारों को सूचित किया कि उसकी दरें पहले की 7.70 फीसदी से बढ़कर अब 8.45 फीसदी हो गईं है.