logo

बजट से ​पहले गौतम अडानी करेंगे कमाल, निवेशक भी हो जाएंगे मालामाल

Gautam Adani will do wonders before the budget, investors will also become rich
 
बजट से ​पहले गौतम अडानी करेंगे कमाल, निवेशक भी हो जाएंगे मालामाल

Adani Enterprises FPO : अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी, Adani Enterprises ने सोमवार को स्टॉक एक्सचेंजों में प्रस्तावित 20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के ड्राफ्ट पेपर्स सब्मिट कर दिए हैं. ईटी की रिपोर्ट की रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से जानकारी दी गई कि कंपनी जनवरी के आखिरी हफ्ते में पब्लिक इश्यू लॉन्च करने की संभावना पर विचार कर रही है.

पांच सालों में 1,760 फीसदी का रिटर्न
Adani Enterprises ने नवंबर के एंड में फॉलो-ऑन शेयर सेल की घोषणा की थी. कुछ बैंकर्स ने कहा कि Adani Enterprises पार्टली पेड शेयर जारी कर एफपीओ में पैसा जुटा सकती है. मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि कंपनी एफपीओ में रिटेल इंवेस्टर्स को छूट दे सकती है. अडानी Adani Enterprises का स्टॉक पिछले एक साल में 94 फीसदी और पिछले पांच साल में 1,760 फीसदी चढ़ चुका है.

इन बैंकर्स को लगाया काम पर
कंपनी को कथित तौर पर एफपीओ के लिए अपने कागजात दाखिल किए हुए सिर्फ एक दिन हुआ है, आधिकारिक तौर पर अधिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है. हालांकि, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि Adani Enterprises ने जेफरीज, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एसबीआई कैपिटल, बैंक ऑफ बड़ौदा कैपिटल, एलारा कैपियल और कुछ अन्य लोगों को इस इश्यू के लिए चीफ बैंकर के रूप में नियुक्त किया है.

कम हो जाएगी प्रमोटर्स की हिस्सेदारी
एफपीओ के परिणामस्वरूप गौतम अडानी के नेतृत्व वाले प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 3.5 फीसदी तक गिर सकती है. सितंबर 2022 तक, प्रमोटर्स के पास अडानी एंटरप्राइजेज का 72.63 फीसदी हिस्सा था, जबकि शेष 27.37 फीसदी सार्वजनिक शेयरधारकों के पास था. जीवन बीमा निगम के पास सार्वजनिक शेयरधारकों के बीच 4.03 फीसदी हिस्सेदारी थी, जबकि नोमुरा सिंगापुर, एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड, एलारा इंडिया ऑपर्च्युनिटीज फंड और एलटीएस इन्वेस्टमेंट फंड के पास 1 फीसदी और 2 फीसदी के बीच हिस्सेदारी थी.