logo

Gold-Silver Price Today : सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानिए आज का नया भाव

Gold-Silver Price Today: Gold-silver prices fall, know today's new price

 
Gold-Silver Price Today : सोने-चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानिए आज का नया भाव


Gold Silver Price Today : देश में बढ़ती महंगाई के कारण सोने और चांदी की कीमतें रोजाना कुछ ऊपर नीचे हो रही है. हालांकि, पिछले 2 दिनों से बाजार में उछाल के कारण इनकी कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. घरेलू बाजार में आज MCX पर सोने में मामूली गिरावट देखी जा रही है. फरवरी डिलिवरी वाला सोना सुबह के 9.30 बजे 17 रुपए की मामूली गिरावट के साथ 56465 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. वहीं चांदी में इस समय 177 रुपए की गिरावट देखी जा रही है. मार्च डिलिवरी वाली चांदी 69600 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रही थी.


इंटरनेशनल मार्केट में स्पॉट गोल्ड इस समय 7 डॉलर की गिरावट के साथ 1910 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर है. चांदी 24.14 डॉलर प्रति आउंस पर है. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत (Gold Latest Price) में 314 रुपए और चांदी की कीमत में 1173 रुपए की बड़ी तेजी दर्ज की गई. इस तेजी के बाद दिल्ली में सोने का भाव 56701 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. चांदी की कीमत (Silver Price Today) 70054 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

मोबाइल पर चेक करें सोने-चांदी का भाव
बता दें कि रोजाना दिन में 2 बार सोना-चांदी के नए दाम जारी किए जाते हैं. आप घर बैठे ही नई कीमतों के बारे में जान सकते हैं. 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड के रेट जानने के लिए आपको 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल करनी है. इसके कुछ ही समय बाद आपको एसएमएस के जरिए दामों की जानकारी मिल जाएगी. साथ ही आप www.ibja.co या ibjarates.com और mcxindia.com वेबसाइट के जरिए भी सोने-चांदी के लेटेस्ट रेट की जानकारी ले सकते हैं.


हॉलमार्क का अवश्य रखें ध्यान
आप सोने को खरीदते समय उसकी उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखें. ग्राहक हॉलमार्क का निशान देखकर ही खरीदारी करें. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है, ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है.