logo
LIC New Scheme: एलआईसी का शानदार प्लान, में एक बार पैसा जमा करने पर, जीवनभर आएंगे 50,000 खाते में
एलआईसी द्वारा कई तरह की पॉलिसियां ​​चलाई जाती हैं। अगर आप भी जिंदगी भर कमाने का प्लान ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी के एक ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे
 
एलआईसी की एक शानदार प्लान में एक बार उसे जमा करने पर जीवन भर आएंगे 50000 के खाते में

Mhara Hariyana News
LIC Scheme:एलआईसी द्वारा कई तरह की पॉलिसियां ​​चलाई जाती हैं। अगर आप भी जिंदगी भर कमाने का प्लान ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी के एक ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको हर महीने पैसे मिलते रहेंगे। इस पॉलिसी का नाम है सरल पेंशन योजना, जिसमें आप 40 साल की उम्र से भी पेंशन पा सकते हैं। आइए आपको इस योजना के बारे में बताते हैं-


प्रीमियम का भुगतान केवल एक बार करना होगा
यह एक प्रकार का सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होता है और आप जीवन भर कमा सकते हैं। यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु पर नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि वापस कर दी जाती है।

 

सरल पेंशन योजना एक तत्काल वार्षिकी योजना है, अर्थात पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलने लगती है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जितनी पेंशन से शुरू होती है उतनी ही पेंशन जीवन भर मिलती है।

 

मैं योजना कैसे ले सकता हूं?
सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी।संयुक्त जीवन- इसमें दोनों पति-पत्नी का बीमा होता है।

 

जब तक प्राथमिक पेंशनभोगी जीवित हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसकी मृत्यु के बाद उसकी पत्नी को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद आधार प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी।

क्या है योजना की खासियत
इस योजना के लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष है।
यह जीवन भर की पॉलिसी है, इसलिए पेंशन जीवन भर मिलती है।
सरल पेंशन पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है।
आप हर महीने पेंशन ले सकते हैं।
इसके अलावा तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी लिया जा सकता है।