logo

कब बढ़ेगी सुक्न्या योजना की ब्याज दर, अभी कितना होता है फायदा, जानिए डिटेल्स

When will the interest rate of Sukanya Yojana increase, how much is the benefit now, know the details
 
कब बढ़ेगी सुक्न्या योजना की ब्याज दर, अभी कितना होता है फायदा, जानिए डिटेल्स


सरकार ने जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के लिए कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में इजाफा (Small Saving Scheme Interest Rate Hike) किया था. हालांकि Public Provident Fund और Sukanya Samriddhi Yojana की ब्याज दरों में इस तिमाही के लिए बढ़ोतरी नहीं की गई थी. SSY पर अब तक 7.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) सरकार से सपोर्टिड सेविंग प्रोग्राम है है जो विशेष रूप से लड़कियों की बेनिफिट के लिए बनाया गया था. यह प्रोग्राम पेरेंट्स को अपनी बेठी की हायर एजुकेशन या शादी के साथ-साथ उसके फाइनेंशियन फ्यूचर को सुरक्षित करने में मदद करेगा, क्योंकि यह गारंटीड ब्याज और टैक्स डिडक्शन की सुविधा देता है.

डॉक्युमेंट्स
SSY अकाउंट खोलने का फॉर्म
बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, जिस पर बच्चे का नाम हो
बालिका के माता-पिता/कानूनी अभिभावक की तस्वीर
माता-पिता / अभिभावक के केवाईसी डॉक्युमेंट्स (पहचान और पता प्रमाण).
एसएसवाई ट्रांसफर प्रोसेस
कसटमर को अपने वर्तमान बैंक या डाकघर में बैंक शाखा के पते को रेफ्रेंस करते हुए एक SSY ट्रांसफर रिक्वेस्ट देना होगा.
वर्तमान बैंक या डाकघर अकाउंट की वेरिफाइड कॉपी, खाता खोलने का आवेदन, सैंपल सिग्नेचर आदि सहित मूल कागजी कार्रवाई को नई बैंक शाखा के पते पर चेक या मनी ऑर्डर के साथ SSY खाते में बकाया राशि को भेजने की व्यवस्था करेगा.
आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक शाखा में ट्रांसफर डॉक्युमेंट्स दस्तावेज प्राप्त होने के बाद, ग्राहक को केवाईसी डॉक्युमेंट्स के नए सेट के साथ नया एसएसवाई खाता खोलने का फॉर्म जमा करना होगा.
एसएसवाई के फीचर्स
खाता खोलते समय बालिका की आयु: आयु 10 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.
जमा की अवधि: खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष
अधिकतम अवधि जब तक जमा की जा सकती है: खाता खोलने की तारीख से 14 वर्ष
टैक्स बेनिफिट: जैसा कि आईटी अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत लागू है. ट्रिपल टैक्स बेनिफिट – इंवेस्टिड प्रिंसीपल, अर्जित ब्याज के साथ-साथ मैच्योर अमाउंट टैक्स फ्री है.
समय से पहले बंद करने की अनुमति: जमाकर्ता की मृत्यु की स्थिति में या गहन अनुकंपा औचित्य से जुड़ी स्थितियों में, जैसे कि जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा करने वाली स्थितियों के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता, जब तक कि केंद्र सरकार इसे अधिकृत करने वाला आदेश जारी करती है.
अनियमित भुगतान / अकाउंट का रिवाइवल: प्रति वर्ष न्यूनतम स्पेसिफाइड अमाउंट के साथ प्रति वर्ष 50 रुपये के जुर्माने का भुगतान करके.
विड्रॉल: उच्च अध्ययन और 18 वर्ष की आयु के बाद शादी के उद्देश्य से, खाते में राशि का 50 फीसदी पिछले वित्तीय वर्ष के अंत तक दिया जाएगा.