logo

पांच माओवादियों ने किया Surrender, लातेहर से एक को किया गया गिरफ्तार

 
पांच माओवादियों ने किया Surrender, लातेहर से एक को किया गया गिरफ्तार
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, Raanci 
झारखंड की राजधानी रांची में पांच माओवादियों ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। इनमें से दो नक्सलियों पर कुल 15 लाख रुपये का इनाम था। 
आत्मसमर्पण करने वाले माओवादियों में ‘जोनल कमांडर’ अमरजीत यादव उर्फ लखन यादव, ‘सब जोनल कमांडर’ शाहदेव यादव उर्फ लतन यादव, ‘सब जोनल कमांडर’ नीरू यादव उर्फ सालिम,‘सब जोनल कमांडर’ संतोष भुइयां उर्फ सुखन और सदस्य अशोक बैगा उर्फ अशोक परहिया शामिल हैं। इनमें से अमरजीत यादव पर दस लाख और शाहदेव यादव पर पांच लाख रुपये का इनाम था।

अमरजीत की 81 मामलों में, शाहदेव की 53 में तलाश
पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) अमोल वी होमकर ने बताया कि पांचों माओवादी झारखंड के चतरा, पलामू और हजारीबाग जिलों तथा बिहार के गया और औरंगाबाद जिलों के विभिन्न थानों में दर्ज मामलों में वांछित थे। अमरजीत की 81 मामलों में, शाहदेव की 53, नीरू की 60, संतोष की 27 और अशोक की दो मामलों में तलाश थी। चरमपंथी झारखंड के चतरा जिले में कौलेश्वरी उपजोन में सक्रिय थे। 

माओवादियों से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद 
माओवादियों से मिली जानकारी के आधार पर भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किया गया है। होमकर ने बताया कि दो एके 56 राइफल, एक एसएलआर राइफल, एक इंसास राइफल, दो-303 राइफल, एक अमेरिका में बनी राइफल, एक एयर गन, दो देसी राइफल, एक पिस्तौल, 1855 गोलियां और अन्य विस्फोटक बरामद किए गए हैं।

इस बीच लातेहार जिले से दो लाख रुपये के इनामी भाकपा माओवादी के एक क्षेत्र कमांडर को गिरफ्तार किया गया। लातेहार के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अंजनी अंजन ने कहा कि माओवादी कजलेश गंझू लातेहार, गुमला और लोहरदगा के अलग अलग थानों में दर्ज 24 मामलों में वांछित था, जिसमें हत्या के मामले भी शामिल हैं। उसके पास से एक देसी तमंचा और पांच कारतूस बरामद किए गए हैं। उनके मुताबिक, वह चंदवा के लुकैया मोड़ में एक पुलिस दल पर हमला करने में शामिल था।