logo

Employees OPS 2024 Update: कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का पैसा? Full Details

Employees OPS, Employees OPS 2024, पुरानी पेंशन योजना
 
Employees OPS 2024 Update: कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का पैसा? Full Details
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, Employees OPS 2024 Update- ओल्ड पेंशन योजना के तहत सभी पेंशन भोगियों को लाभ देने के लिए सरकार ने 26 जनवरी को बड़ी खबर जारी की है। सरकार ने 2024 के जनवरी महीने में ही अधिसूचना जारी करके एक बहुत बड़ा तोहफा दिया है। सरकार इस तोफे का लाभ राज्य के हजारों कर्मचारी को देने जा रही है। यह अधिसूचना मुख्यमंत्री ने X नाम के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करते हुए किया है। उन्होंने कहा है, कि उन्होंने जो वादा किया था वह उसको पूरा करने वाले हैं।


जिसके लिए उन्होंने नई स्कीम तैयार कर ली। मुख्यमंत्री ने जारी की गई अधिसूचना में क्या कहा और किन कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। वह सभी जानकारी हम इस लेख के माध्यम से आपको देने जा रहे हैं। इसलिए इस लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।


Employees OPS 2024
सरकार द्धारा अधिसूचना की गई जारी
कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने X पर लिखी पोस्ट
कितने कर्मचारी उठाएंगे ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ
Employees OPS 2024
दोस्तों साल 2024 के जनवरी महीने में सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। आपको बता दें कि आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 में सभी सरकारी कर्मचारियों की मांग को देखते हुए सरकार ने पुरानी पेंशन योजना की मांग को दोबारा लागू करने की बात कही है। सरकार की अधिसूचना को देखते हुए लगता है। कि एनपीएस में शामिल केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की तरफ से ओल्ड पेंशन योजना के लाभ देने की एक निश्चित गारंटी उपलब्ध कराई जा सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की 1 जनवरी 2004 के बाद सरकारी नौकरी ज्वाइन करने वाले कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया था। क्योंकि 2004 में नई पेंशन स्कीम शुरू की गई थी। कर्मचारियों के खाते से कुछ राशि एनपीएस फंड में जमा की जाती थी और उतनी ही राशि सरकार भी कर्मचारी के खाते में जमा करती थी। सरकार और कर्मचारी दोनों एक निश्चित राशि अपनी सेवाकाल के दौरान एनपीएस फंड में जमा करते और कर्मचारियों के रिटायर होने के बाद इस फंड के द्वारा मार्केट के रिटर्न के हिसाब से कर्मचारियों को पेंशन का भुगतान किया जाता था।


स्कीम के तहत उनके आखिरी वेतन की 50% राशि रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में दी जाएगी। इसके अलावा महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के साथ उनकी पेंशन में भी बढ़ोतरी की जाएगी। कुछ गुप्त सूत्रों से पता चला है कि सरकार कर्मचारियों को उसके वेतन का 35 से 40 परसेंट राशि रिटायरमेंट के बाद उसकी पेंशन के लिए निर्धारित कर सकती है। लेकिन अगर सरकार द्वारा यह फैसला लिया जाता है तो इस फैसले के कारण सरकार पर वित्तीय भोज बढ़ सकता है। सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम योजना को जारी करने का के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसको फरवरी महीने में जारी किए जाने वाले बजट में पेश किया जा सकता है।

सरकार द्धारा अधिसूचना की गई जारी
सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन योजना के तहत 13000 से अधिक कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का आप दिया जाएगा। जिसके लिए सरकार द्वारा गारंटी के साथ वादा किया गया है। और अब 26 जनवरी को सरकार द्वारा इस ओल्ड पेंशन योजना की नई स्कीम को जारी कर दिया गया है। ओल्ड पेंशन स्कीम 2024 को लागू करने का वादा कांग्रेस सरकार ने इलेक्शन से पहले किया था। कांग्रेस सरकार ने कहा था। कि यदि इस साल इलेक्शन में कांग्रेस सरकार की जीत होती है। तो वह ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करेंगे।


अपने इस वादे को पूरा करने के लिए कांग्रेस द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम योजना को जारी कर दिया गया है। इस योजना के तहत 1 अप्रैल 2004 से पहले के कर्मचारी लाभ लेते थे और जिन कर्मचारियों की नियुक्ति 1 अप्रैल 2004 के बाद हुई है। उन्हें नई पेंशन स्कीम के तहत पेंशन का लाभ मिलता था लेकिन 26 जनवरी 2024 को सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन स्कीम की अधिसूचना को जारी कर दिया गया है।

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने X पर लिखी पोस्ट
कर्नाटक राज्य में बने नए मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने X सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट लिखा। जिसमें उन्होंने कहा की नई पेंशन योजना के खिलाफ हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों को पेंशन योजना का लाभ मिलेगा जिसकी गारंटी कांग्रेस सरकार के नए मुख्यमंत्री ने हाल ही में ली है। इसके साथ ही कर्नाटक राज्य भी पुरानी पेंशन योजना स्कीम का लाभ देने वाले राज्यों की सूची में आ गया है। इससे पहले भी कई राज्य सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना स्कीम को लागू कर दिया गया है।

कितने कर्मचारी उठाएंगे ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ
योजना का लाभ 13000 से भी अधिक कर्मचारियों को दिया जाएगा। इलेक्शन से पहले सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों से यह वादा किया गया था। की चुनाव के बाद उन्हें ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा चुनाव जीतने के बाद सरकार ने उस जगह का दौरा किया जहां पर कर्मचारी नई पेंशन प्रणाली के खिलाफ हड़ताल पर बैठे थे।

उन सभी की समस्या को सुनकर सरकार ने उनकी मांगे पूरी की कर्नाटक राज्य के 13000 से अधिक कर्मचारी अब ओल्ड पेंशन स्कीम योजना का लाभ उठाएंगे लेकिन इससे पहले झारखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना को लागू किया गया है।