logo

कैंसर को साहस, इच्छाशक्ति और दृढ़ विश्वास से पराजित करना है संभव : डॉ. ढींडसा

जेसीडी डेंटल कॉलेज में मनाया गया विश्व कैंसर दिवस
 
ð
WhatsApp Group Join Now

सिरसा 08 फरवरी 2024: जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी डेंटल कॉलेज में क्लोज द केयर गैप थीम पर विश्व कैंसर दिवस मनाया गया।  इस कार्यक्रम में जेसीडी विद्यापीठ, सिरसा के महानिदेशक एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर (डॉ.) कुलदीप सिंह ढींडसा इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।  कार्यक्रम में जेसीडी विद्यापीठ के कुलसचिव  डॉ. सुधांशु गुप्ता भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। 

कार्यक्रम की शुरुआत जेसीडी डेंटल कॉलेज, सिरसा के प्रिंसिपल डॉ. अरिंदम सरकार के स्वागत भाषण से हुई।  फिर मुख्य अतिथि  डॉक्टर ढींडसा ने कैंसर के विभिन्न जोखिम कारकों और इसे रोकने के तरीकों पर एक जानकारीपूर्ण भाषण के साथ छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि  कैंसर की बीमारी का शीघ्र पता लगाने और इससे संबंधित मौतों को रोकने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए साल 4 फरवरी को यह मनाया जाता है जो विश्व शिखर सम्मेलन की वर्षगांठ का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि  वर्ष 2000 में कैंसर के खिलाफ अभियान चलाया गया, जिसमें उन तरीकों और साधनों की खोज की गई, जिनके माध्यम से हम कैंसर से संबंधित कई मिथकों के बारे में जागरूकता फैला सकते हैं और हमारे समाज में प्रचलित सामाजिक कलंक को खत्म कर सकते हैं।

डॉक्टर ढींडसा ने कहा कि कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी को साहस, इच्छाशक्ति और दृढ़ विश्वास से  पराजित करना संभव है । उन्होंने कहा कि तम्‍बाकू, पान, सुपारी, पान मसालों, एवं गुटकों के सेवन से मुंह, जीभ खाने की नली, पेट, गले, गुर्दे और अग्‍नाशय  का कैंसर होता है।शराब के सेवन से श्‍वांस नली, भोजन नली, और तालु में कैंसर होता है।

×

इस अवसर पर पोस्टर प्रतियोगिता और पेपर प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता जैसी विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गईं, जिसमें सभी बीडीएस छात्रों ने बड़े उत्साह और उमंग के साथ भाग लिया।  पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार बीडीएस अंतिम वर्ष की दिव्या और द्वितीय वर्ष के हर्षदीप को संयुक्त रूप से मिला।  द्वितीय पुरस्कार अंतिम वर्ष की नेहा को दिया गया।  तीसरा पुरस्कार बीडीएस द्वितीय वर्ष की अनन्या और इंटर्न बैच की एकता को संयुक्त रूप से मिला।  बीडीएस प्रथम वर्ष की नीरजा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

     विभिन्न प्रकार के कैंसर, इसके फैलने के तरीकों, कारक एजेंटों और कैंसर के इलाज के विभिन्न उपचार के तरीकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बीडीएस छात्रों के साथ-साथ डेंटल कॉलेज के कर्मचारियों द्वारा कैंसर पर विभिन्न पेपर प्रस्तुत किए गए।  प्रथम पुरस्कार अंतिम वर्ष के हर्ष और द्वितीय वर्ष के आकाश को दिया गया।  द्वितीय पुरस्कार द्वितीय वर्ष की अनन्या और अंतिम वर्ष की याशिका को दिया गया।  तृतीय पुरस्कार अंतिम वर्ष की दीया और बीडीएस प्रथम वर्ष के निरुपम को दिया गया। 

×

      मौखिक कैंसर के विभिन्न पहलुओं पर प्रस्तुति देने वाले जेसीडी डेंटल कॉलेज के स्टाफ सदस्यों डॉ. नेहा और डॉ. विधि को विशेष पुरस्कार प्रदान किए गए।  पुरस्कार मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि द्वारा वितरित किये गये। बड़े पैमाने पर आम जनता को  ओरल कैंसर देखभाल तक आसान पहुंच प्रदान करने के लिए जेसीडी डेंटल कॉलेज, सिरसा में ओरल कैंसर यूनिट स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया ।