logo

कर्मचारियों की मार्च के महीने में बेहद चमकेगी किस्मत, DA Hike और ट्रैवल अलाउंस में भी होगा तगड़ा इजाफा

 
कर्मचारियों की मार्च के महीने में बेहद चमकेगी किस्मत, DA Hike और ट्रैवल अलाउंस में भी होगा तगड़ा इजाफा
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi: गर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आने वाले महीना आपके लिए खास हो सकता है। क्यों कि आने वाले महीने में बंपर लाभ मिलने वाला है। आपको बता दें कर्मचारयों को मिलने वाले डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। साल की पहली छमाही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ें बदलाव होंगे।

आपको बता दें लोकसभा चुनाव को देखते हुए उम्मीदें काफी ज्यादा हैं। डीए के अलावा सबसे बड़ा ऐलान ट्रैवल अलाउंस को लेकर भी हो सकता है। वहीं अब इंतजार भी हो रहा है कि डीए में इजाफा को लेकर मंजूरी मिली है। केंद्रीय कैबिनेट मार्च के महीने में इसे मंजूरी मिल सकती है। इसके बाद दूसरे भत्तों में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

डीए में कितना होगा इजाफा
सबसे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा होना तय है। मार्च 2024 में इसे सरकार के द्वारा मंजूरी मिल जाएगी। जुलाई से लेकर सितंबर 2023 के एआईसीपीआई इंडेक्स नंबर कंफर्म हो गए हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिलेगा। डीए में 4 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। इस समय डीए की दर 46 फीसदी लागू है।

टीए में आएगा उछाल
कर्मचारियों के लिए सबसे अहम है ट्रैवल अलाउंस। डीए के बाद ट्रैवल अलाउंस में भी उछाल देखने को मिल सकता है। सैलरी पे-बैंड के साथ में ट्रैवल अलाउंस मिलाकर डीए की बढ़ोतरी और भी ज्यादा हो सकती है।

वहीं अलग-अलग पे बैंक के साथ में ट्रैवल अलाउंस को ऐड किया जाता है। हायर सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपये है। ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपये डीए मिलता है। वहीं दूसरी जगहों के लिए ये दरें 1800 रुपये डीए है।

एचआरए में भी हो सकता रिवीजन
कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी काफी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। मार्च महीने में डीए के बढ़ने के बाद इसमें रिवीजन होगा। नियमों के मुताबिक डीए के 50 फीसदी क्रॉस होने पर इसका रिवीजन भी होगा। बहराल 27,24, 18 फीसदी की दर से एचआरए भी दिया जाता है। इसे शहरों की कैटेगरी में बांटा गया है। डीए भी 50 फीसदी होगा तो एचआरए भी बढ़कर 30, 27, 21 फीसदी का हो जाएगा।

कर्मचारियों के लिए कंफर्म हैं ये तोहफे
आपको बता दें केंद्रीय कर्मटचारियों के लिए ये तोहफे कंफर्म हो जाएंगे। जिसमें पहला डीए, दूसरा ट्रैवल अलाउंस और तीसरा एचआरए है। मार्च में इसकी नई दरें तय हो सकती है। वहीं जनवरी में लागू होने वाले डीए का ऐलान सरकार मार्च में कर सकती है।

ऐसे में मार्च में डीए की मंजूरी मिलेगी। एचआरए की मैक्जिमम कैटेगरी में 3 फीसकी का रिवीजन तय है। इसके बाद डीए 50 फीसदी हो जाएगा। वहीं ट्रैवल अलाउंस में भी ग्रेड के हिसाब से इजाफा देखने को मिलेगा।