logo
बिजली की टेंशन हो गई खत्म क्योंकि सरकार दे रही है इतनी सब्सिडी, एक खर्च में लगातार आएगी बिजली
इस सोलर पैनल योजना से सभी को फायदा मिल रहा है आपको भी फायदा लेना है तो नीचे भी खबर को पूरी तरह से पढ़ लीजिए
 
solar panel yojana

Mhara Hariyana News : आम आदमी पर आजकल के समय में खर्चों को देखते हुए बहुत पैसा लग रहा है साथी साथ बिजली के खर्चे भी हर घर में बढ़ते ही जा रहे हैं जिस कारण सरकार ने सोलर सब्सिडी की योजना चलाई है

 इस योजना से सरकार हर नागरिक को फायदा देने जा रही है जो इस समय आज के युग में खर्चों से बहुत परेशान है और बेरोजगार भी है हम आपको बताते चलें कि इस सब्सिडी की योजना में सिर्फ एक खर्च में ही लगातार बिजली आने का अनुमान लगाते हुए सरकार यह सब्सिडी का उद्घाटन कर रही है इस सब्सिडी को सरकार ने सब्सिडी के नाम से योजना चलाई है

आपको यह भी बता दें कि सरकार ने सोलर पैनल के लिए सोलर रूफटॉप योजना भी चलाई थी जिसके लिए आपको सिर्फ ₹75000 में रूफटॉप सोलर लगा सकते हैं जिसमें अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर मुफ्त में हर वक्त बिजली को इकट्ठा कर एक बैटरी में और से चला सकते हैं इस योजना में पहले तो पैसे लग सकते हैं ज्यादा फिर आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इस योजना में आम नागरिक को बहुत फायदा मिला है

इसके बाद आपको 25 साल तक 2 घंटे तक फ्री बिजली आने का भी अनुमान किया गया है इसमें बिजली का कट लगने का कोई चांस ही नहीं है क्योंकि यहां पर एक बैटरी के जरिए पूरा पावर डिवाइस कनेक्ट हो जाता है जिस कारण यह सोलर पैनल एक बैटरी के साथ कनेक्ट होकर बिजली को ऐड कर सकती है जिससे आपको मुफ्त की बिजली प्राप्त हो सकती है

इस योजना की जानकारी

अगर आपको इस योजना के बारे में अधिक बताएं तो यह सोलर पावर योजना के नाम से भी जानी जाती है जिस पर घर की छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं और अधिक मात्रा का खर्च भी नहीं लगता है l सरकार की तरफ से सोलर पावर स्कीम (solar power scheme) चलाया जा रहा है। इसमें घर की छत पर सोलर पैनल लगवाया जा सकता है। इसके लिए एक मुश्त पैसा देने की भी जरूरत नहीं होती है।

कुछ आसान किश्तों में सोलर पैनल घर के लगवाया जा सकता है। सरकार इसपर सब्सिडी भी ऑफर कर रही है। ऐसे में बहुत कम खर्च करके सोलर पैनल लगवा सकते हैं और बिजली के बिल में कटौती कर सकते हैं।

जगह की परती है जरूरत
सोलर पैनल को घर या फैक्ट्री की छत पर लगवाया जा सकता है। आपको बता दें कि 1KW सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह की जरूरत परती है।

सोलर रूफ़टॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana) से जुड़ने के लिए बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

आवदेन करने का तरीका
सोलर पैनल लगवाने के लिए राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क करना होता है। सरकार ने लोगों की सहायता के लिए हर राज्य के प्रमुख शहरों में इसके दफ्तर स्थापित किए हैं। प्राइवेट डीलर्स के माध्यम से भी सोलर पैनल लगवाए जा सकते हैं।

इसके लिए अथॉरिटी से लोन राशि प्राप्त करने के लिए संपर्क करनी होती है। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए अथॉरिटी से फॉर्म उप्लब्ध कराया गया है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800-180-3333 पर भी संपर्क किया जा सकता है।