logo
सेमग्रस्त भूमि सुधार के लिए करोडों रुपये की राशि हुई मंजूर
वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीश चोपडा, गोबिंद कांडा और 17 गांवों के किसानों ने चंडीगढ़ जाकर जताया सीएम का आभार
 
वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीश चोपडा, गोबिंद कांडा और 17 गांवों के किसानों ने चंडीगढ़ जाकर जताया सीएम का आभार

सिरसा

जिला के नाथुसरी चोपटा ब्लाक के 17 गांवों की सेमग्रस्त भूमि के सुधारीकरण के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा करोडों रुपये की राशि मंजूर किए जाने पर सीएम के पूर्व राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपडा एवं सिरसा के विधायक, पूर्व गृहाराज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज वरिष्ठ  भाजपा नेता गोबिंद कांडा के नेतृत्व में किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करने बुधवार को चंडीगढ़ पहुंचकर सीएम मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही क्षेत्र के विकास को लेकर चर्चा हुई।

गांव लुदेसर में स्थापित शहीद स्मारक का जीर्णोद्धार कराने का सीएम ने आश्वासन दिया साथ ही कहा कि 50 से 100 एकड़ भूमि मिलने पर वहां लघु उद्योग स्थापित किए जाएंगे और सब्सिडी प्रदान की जाएगी


गौरतलब हो कि चोपटा क्षेत्र के करीब 17 गांवों की लगभग 20 हजार भूमि सेमग्रस्त है जहां पर कोई फसल नहीं होती और सेम के कारण मकान तक क्षतिग्रस्त हो रहे हैं।

पिछले कई दशकों से किसान सेम का दंश झेलते आ रहे है, हर चुनाव में यह मुद्दा हर राजनीतिक दल के समक्ष उठाया जाता है। गोबिंद कांडा ने जब भाजपा उम्मीदवार के रूप में ऐलनाबाद उप चुनाव लड़ा था तो उनके समक्ष यह मुद्दा हर सभा में उठा।

तब गोबिंद कांडा ने जनता से वायदा किया था कि वे चुनाव हारे या जीते पर मुख्यमंत्री से मिलकर इस समस्या का समाधान जरूर करवाएंगे और यह समस्या उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष कई बार रखी। मुख्यमंत्री ने इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए समाधान के समाधन के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए। इस समस्या के  समाधान को लेकर सेमग्रस्त भूमि सुधार प्रोजेक्ट लागू किया।

जिसके तहत 17 गांवों को शामिल किया गया है। यह प्रोजेक्ट तीन चरणों में पूरा होगा।  किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल सीएम के पूर्व राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपडा एवं सिरसा के विधायक, पूर्व गृहारज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज वरिष्ठ भाजपा नेता गोबिंद कांडा के नेतृत्व में किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल ने चंडीगढ़ पहुंचकर  मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त  किया।

सिरसा में लघु उद्योग धंधों को दिया जाएगा बढ़ावा
गोबिंद कांडा ने सिरसा में लघु उद्योगों को बढ़ावा दिए जाने की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां पर भी 50 से 100 एकड़ भूमि सरकार को उपलब्ध करवा दी जाएगी वहां पर लघु उद्योग स्थापित किए जाएंगे, लघु उद्योग स्थापित करने वालों को प्लाट और मशीनरी पर सबसिडी प्रदान की जाएगी। अगर कोई व्यक्ति तेल मिल, जिनिंग मिल, राइस मिल  लगाता है तो उसका तैयारशुदा सामान तेल, कपास और राइस हैफेड द्वारा खरीदा जाएगा।  ग्रामीणों की मांग पर गांव ढूक डा में स्थित हर्बल पार्क और व्यायामशाला को विकसित किया जाएगा।

लुदेसर में शहीद स्मारक का किया जाएगा जीर्णाेद्वार
ग्रामीणों ने कहा कि गांव लुदेसर में स्थापित शहीद स्मारक  का जीर्णोद्धार करवाया जाएगा। गांव लुदेसर ने सबसे ज्यादा देश को सैनिक दिए है और सबसे ज्यादा स्वतंत्रता भी दिए है। द्वितीय विश्व युद्ध में इस गांव के जवाना का युद्धकौशल आज भी लोग नहीं भूल पाए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद स्मारक की देखभाल करने वाली कमेटी सरकार को लिखकर दे जीर्णोद्धार के लिए धनराशि उपलब्ध करवा दी जाएगी। ग्रामीणों ने सीएम से कहा कि गांव के एक सैनिक शहीद विजय सिंह ने भारत-पाक युद्ध में दुश्मनों के मंसूबे नाकाम करने के लिए शरीर से बम बांधकर टैंक के आगे छलांग लगा दी थी उनकी याद में गांव में चबूतरा बनाया गया है, अगर वहां पर सेना का टैंक स्थापित कर दिया जाएगा तो वह युवाओं में देश भक्ति का संचार करेगा।

फोटो गोबिंद कांडा चंडीगढ़ एक और दो