logo

सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों ने दी स्वच्छता की सौगात

कुछ ही घंटों में शहर के चौक-चौराहे नजर आए नीट एंड क्लीन
 
क
शहर को 9 जोनों में बांटकर चलाया सफाई अभियान
Mhara Hariyana News, सिरसा। डेरा सच्चा सौदा की दूसरी पातशाही परम पिता शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार महीने में 5 साल बाद अपने पूज्य गुरु संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के साथ मनाते हुए सोमवार को सिरसा शहर सहित पूरे जिले में एक साथ सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता की सौगात दी। साध-संगत के आग्रह पर इस सफाई अभियान की शुरुआत पूज्य गुरु संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में स्थित शाह सतनाम जी आश्रम बरनावा में स्वयं झाड़ू लगाकर की। जिसके पश्वात सिरसा में जिलास्तरीय अभियान की शुरुआत शहर के भगत सिंह चौक से उपस्थित साध-संगत, शहर की विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने झाड़ू लगाकर की। इसके पश्चात पूरे सिरसा शहर, रानियां, कालांवाली, डबवाली, ओढां, नाथूसरी चोपटा, गोरीवाला व अन्य कस्बे तथा प्रत्येक गांव में डेरा अनुयायी सफाई कार्य में जुट गए। इस अवसर पर पूज्य गुरु जी ने सेवा कार्यो में जुटी साध-संगत को परम पिता शाह सतनाम जी महाराज के पावन अवतार महीने की बधाई दी। पूज्य गुरु जी ने सेवादारों के सफाई कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि इस धरा को साफ सुथरा रखना एक महान सेवा है। सफाई से पूरे समाज में करवट आती है और रोग भाग जाते है। इसलिए जो सेवादार सफाई अभियान में जुटे है, उनके लिए दुआएं करते है कि भगवान उन्हें खुशियां जरूर बख्शें। इस अवसर पर हरियाणा आढती एसोसिएशन के उपप्रधान प्रेम बजाज, सिरसा आढती एसोसिएशन के सचिव दीपक मित्तल, कोषाध्यक्ष कुनाल जैन, दुर्गा मंदिर के प्रधान सुरजीत सोनी, नगर परिषद के मुख्य सफाई निरीक्षक पवन कंबोज,  स्वर्णकार सभा के प्रधान लीलाधर सोनी, वार्ड 19 के पार्षद प्रतिनिधि अमित सोनी, वार्ड नंबर 11 के पार्षद जश्न इन्सां,  समाज सेवी शशिकांत रोहिल्ला व रमन कालड़ा सहित अन्य प्रबुद्धजनों ने शिरकत की और सफाई अभियान की मुक्तकंठ से प्रशंसा
की। इसके अलावा उन्होंने सफाई अभियान के लिए पूज्य गुरु जी व साध-संगत का आभार जताया।
- पहले इक_ा किया कूड़ा-करकट, फिर उठाकर पहुंचाया डंपिंग स्टेशन
पूरे जिले में एक साथ चले सफाई अभियान में साध-संगत का उत्साह देखते ही बन रहा था। शुभारंभ के बाद सभी साध-संगत अपने-अपने गांव, शहर की सफाई करने में पूरी तन्मयता से जुट गई। देखते ही देखते साध-संगत ने कुछ ही घंटों में गांव-शहरों की सफाई कर उन्हें चमका दिया। सफाई के साथ एकत्रित किए गए कूड़े-कर्कट व गंदगी के ढेरों को भी श्रद्धालुओं ने प्रशासन के साथ मिलकर डंपिंग स्टेशनों तक पहुंचाया। इसके अलावा सेवादारों ने लोगों को सफाई के प्रति जागरुक करते हुए स्वच्छता बनाए रखने का आह्वान किया।
- सफाई करने के औजार भी लाई साथ
सफाई अभियान में साध-संगत सफाई करने के औजार जैसे झाड़ू, कस्सी, तसला, पल्ली, आरी, कुल्हाड़ी आदि अपने साथ लेकर आई। इतना ही नही साध-संगत अपने लिए लंगर-भोजन भी साथ लेकर सफाई करने पहुंची। सेवादारों ने शहर में बने गटर, नालियों, सीवरेज में उतरकर व सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों की सफाई कर उनकी दशा बदल दी।
- शहर को 9 जोन में बांटकर चला अभियान
शहर का कोई भी क्षेत्र सफाई से अछूता ना रहे, इसके लिए पूरे शहर को अलग-अलग 9 वार्डों में बांटा गया। शुरुआत के पश्चात सभी डेरा अनुयायी अपने निर्धारित स्थानों पर सफाई करने पहुंच गए और सफाई कार्य शुरू किया। इस दौरान साध-संगत ने शहर के विभिन्न चौकों पर बने शहीद भगत सिंह चौक, सुभाष चौक, बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर, भगवान परशुराम चौक, शहीद कृष्ण चौक सहित अन्य चौक-चौराहों की सफाई कर देशभक्ति का परिचय दिया। साथ में इन चौकों पर लगी महान देशभक्तों की प्रतिमाओं पर माल्र्यापण कर उन्हें नमन किया।