logo
जिला को कुपोषण मुक्त बनाने की मुहिम में जन-जन की भागीदारी जरूरी : सांसद सुनीता दुग्गल
सांसद सुनीता दुग्गल ने 'अभिनंदन नन्ही परी' योजना का किया शुभारंभ
 
 
जिला को कुपोषण मुक्त बनाने की मुहिम में जन-जन की भागीदारी जरूरी : सांसद सुनीता दुग्गल

Mhara Hariyana News, Sirsa

सिरसा।
सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि पौष्टिकता को दिनचर्या में शामिल करते हुए कुपोषण के खात्मे के संकल्प के साथ पोषण माह मनाया जा रहा है। सरकार द्वारा इस पोषण माह के दौरान विभिन्न विभागों के सामंजस्य के साथ महिला एवं स्वास्थ्य, पोषण भी-पढ़ाई भी और जल संरक्षण व प्रबंधन के लक्ष्य के अनुरूप विशेष कार्य योजना के अनुरूप अधिक से अधिक जनभागीदारी करवाने पर जोर दिया जा रहा है।

सांसद सुनीता दुग्गल ने 'अभिनंदन नन्ही परी' योजना का किया शुभारंभ


सांसद सुनीता दुग्गल सोमवार को स्थानीय पंचायत भवन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की शृंखला में आयोजित जिला स्तरीय राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम में संबोधित कर रही थी। सांसद ने कार्यक्रम में महिला व बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत 'अभिनंदन नन्ही परी' मुहीम का भी शुभारंभ किया। इससे पहले सांसद ने पंचायत भवन के प्रांगण में पौधारोपण भी किया।


सांसद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में आंगनबाड़ी केंद्रों पर निरंतर गतिविधियां आयोजित करने के साथ-साथ खंड, तहसील स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन निरंतर करें ताकि इस मुहिम को जन आंदोलन का रूप देते हुए जिला को कुपोषण मुक्त बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पौष्टिक आहार और उचित पोषण के प्रति जागरूकता के लिए इस अभियान में सबकी भागीदारी अपेक्षित है। स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार का बड़ा महत्व है, विशेषकर महिलाओं, किशोरियों व बच्चों की पोषण जरूरतों को संतुलित आहार से ही पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नागरिक अभियान में सामुदायिक भागीदारी कर पौष्टिक आहार के महत्व को समझें। केंद्र सरकार द्वारा कुपोषण मुक्त भारत के लिए पोषण माह के रूप में विशेष अभियान चलाया है, ताकि हर नागरिक पोषण आहार को लेकर जागरूक हो, जिससे सुपोषित भारत निर्माण हो सके।


जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह ने कार्यक्रम में सांसद सुनीता दुग्गल का स्वागत किया और 'अभिनंदन नन्ही परी' योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना के तहत जिला सिरसा में सभी पीएचसी, सीएचसी व सिविल अस्पताल में जन्म लेने वाली प्रत्येक बालिका को उसके जन्म पर 1100 रुपये की नकद राशि, स्वीट बाक्स व बधाई-पत्र प्रदान किया जाएगा।


कार्यक्रम में रंगोली, रैसिपी, बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया और सांसद ने विजेताओं को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम में सांस्कृतिक गतिविधियां गीत, हरियाणवी डांस व पोषण विषय पर स्किट भी आयोजित की गई। कार्यक्रम में 10 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म भी की गई। तत्पश्चात सांसद दुग्गल ने स्थानीय नागरिक अस्पताल के प्रसूति वार्ड में जाकर 17, 18 व 19 सितंबर को जन्मी नवजात बालिकाओं के अभिभावकों को 1100/- रुपये के नकद पुरस्कार, मिठाई बधाई पत्र भेंट कर उनका अभिनंदन किया।


कार्यक्रम में एलडीएम सुनील कुकरेजा, सहायक श्रम आयुक्त आकाश, जिला बाल संरक्षण अधिकारी डा. गुरप्रीत कौर, नोडल अधिकारी डा. दीपक कंबोज, भाजपा नेता अमन चोपड़ा, सामाजिक कार्यकर्ता बिमला सिंवर सहित सभी सीडीपीओ, सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी वर्कर, हेल्पर व स्थानीय महिलाओं ने बढचढ कर भाग लिया।