logo
स्वच्छता ही सेवा का संकल्प लेकर स्वच्छता को जन आंदोलन बनाएं : अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार
अतिरिक्त उपायुक्त ने खंड रानियां के गांव अभोली से स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की
 
स्वच्छता ही सेवा का संकल्प लेकर स्वच्छता को जन आंदोलन बनाएं : अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार

Mhara Hariyana News, Sirsa

सिरसा।
जिला प्रशासन द्वारा स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत जिला में स्वच्छता अभियान चलाया गया।  इसी कड़ी में अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने वीरवार को जिला के गांव अभोली में स्वच्छता अभियान चलाया और आमजन को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक किया।


स्वच्छता अभियान का शुभारंभ करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस आजाद भारत का सपना बुना था उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी नहीं बल्कि स्वच्छ व विकसित देश की कल्पना भी शामिल थी। ऐसे में अब हमारा कर्तव्य बनता है कि हम गंदगी को दूर कर भारत माता की सेवा करें। उन्होंने कहा कि व्यावहारिक परिवर्तन लाने के लिए निर्णय को कठोर रूप से लेना बहुत जरूरी है, अगर हमें स्वच्छता के संकल्प को सही मायने में पूरा करना है तो इसकी शुरुआत सबसे पहले खुद से करें। उन्होंने कहा कि पॉलीथिन के प्रयोग को रोक देते हैं तो हम आधी समस्या को हल कर सकते हैं।


उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान के दौरान ठोस कचरा के उचित निपटान करवाना, सिंगल यूज प्लास्टिक बैन बारे गांवों में ग्राम सभा में प्रस्ताव करवाना, व्यक्तिगत स्वच्छता, गांवों मे ठोस कचरा व तरल कचरा के प्रबंधन के लिए खाद गड्ढा/सोखता गड्ढा बनवाना तथा स्कूली बच्चों द्वारा रैली के माध्यम से लोगों में यह सन्देश देना आदि गतिविधियां शामिल रहेंगी। वहीं कचरे की घर स्तर पर अलग-अलग छंटाई करना और प्लास्टिक को जलाने से रोकना, सड़क व फिरनी के दोनों तरफ कुड़े के ढेर को साफ करवाना लोगों में सोशल मीडिया के माध्यम से सफाई के प्रति जागरूक करना और 2 अक्टूबर को श्रमदान के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों पर श्रमदान करवाना शामिल है।