logo
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लैंड रिकॉर्ड का डेटा जल्द किया जाए अपडेट : डा. हरदीप सिंह
कृषि विभाग के महानिदेशक डॉ हरदीप सिंह ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम ली अधिकारियों की बैठक
 
कृषि विभाग के महानिदेशक डॉ हरदीप सिंह ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम ली अधिकारियों की बैठक

Mhara Hariyana News: सिरसा
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डा. हरदीप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत किसानों के लैंड रिकॉर्ड का डेटा जल्द से जल्द पोर्टल पर अपडेट किया जाए तथा साथ ही किसान ई-केवाईसी भी अपडेट कर लें ताकि उन्हें योजना के तहत 12वीं किश्त का लाभ मिल सके।


वे बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर जिला उपायुक्तों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लैंड रिकॉर्ड को पोर्टल पर अपडेट करने के बारे में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके लिए गांव अनुसार शिविर लगाए जाएं। इन शिविरों में पटवारियों के साथ डाटा एंट्री ऑपरेटरों को लगाया जाएगा। उन्होंने हल्का पटवारी के कार्यालय, तहसील व उप तहसीलों में इस योजना के तहत लैंड रिकॉर्ड अपडेट करवाने के भी निर्देश दिए।


उन्होंने कहा कि इस बारे में आवश्यकतानुसार जिला में अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि इस दौरान किसी अधिकारी अथवा कर्मचारी को काम करने में किसी प्रकार की समस्या आए तो उच्च अधिकारियों के संज्ञान में मामला जरूर लाए ताकि समस्या का समाधान किया जा सके।


उन्होंने बैठक में उपस्थित कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों को योजना के तहत ईकेवाईसी अपडेट करवाने संबंधी निर्देश देते हुए कहा कि वे सीएससी केन्द्र संचालकों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए केंद्रों के बाहर ऐसे किसानों की सूची चस्पा करवाना सुनिश्चित करें जिन्होंने अभी तक अपना ईकेवाईसी अपडेट नहीं करवाया है। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस बारे में गांवों में मुनादी करवाना भी सुनिश्चित करें।

किसानों को इस दौरान यह जानकारी अवश्य दी जाए कि उन्हें अपना ईकेवाईसी अपडेट करवाना अनिवार्य है अन्यथा उन्हें इस योजना के तहत 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।


उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने वीसी के बाद जिला के किसानों का आह्वान किया कि जिला में जिन किसानों ने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक अपना ई-केवाईसी अपडेट नहीं करवाया है, वे जल्द से जल्द इसे अपडेट करवा लें अन्यथा उन्हें इस योजना के तहत 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना के तहत सालाना छह: हजार रुपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है।

ये पैसा सरकार द्वारा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत 11 किस्त जारी की जा चुकी हैं।

उन्होंने बताया अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना की 11वीं किश्त का पैसा नहीं आया है, तो आपको केंद्र सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपनी डिटेल्स चेक कर लेनी चाहिए, वरना आपकी आगामी किश्त का पैसा भी अटक सकता है।

इसके साथ ही आप अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए पीएम किसान टोल फ्री नंबर-18001155266 पर भी संपर्क कर सकते हैं। वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष में जिला राजस्व अधिकारी सुरेश कुमार, उप निदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग डा. बाबूलाल मौजूद थे।