logo
पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वच्छता अति आवश्यक: डा. नीना चुघ
स्वच्छता पखवाड़े के तहत स्वयंसेवकों ने चलाया स्वच्छता अभियान
 
 
पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वच्छता अति आवश्यक: डा. नीना चुघ

Mhara Hariyana News, Sirsa

सिरसा। सी.एम.के. नैशनल महाविद्यालय, सिरसा की राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों द्वारा प्राचार्या डा. नीना चुघ की अध्यक्षता में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया गया। इसके तहत एन.एस.एस. स्वयंसेवकों ने महाविद्यालय परिसर के अन्दर व बाहर सफाई की और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ  जागरूकता अभियान चला कर इसके उपयोग से होने वाले खतरों से परिचित कराया।

इस मौके पर स्वयंसेवकों का उत्साहवद्र्धन करते हुए प्राचार्या डा. नीना चुघ ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वच्छता अति आवश्यक है और पर्यावरण को सबसे अधिक नुकसान प्लास्टिक से होता है। अत: बड़े पैमाने पर प्लास्टिक कचरा व प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए उत्पादित प्लास्टिक का पुर्ननवीनीकरण होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी से प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील भी की।

इस अभियान का संचालन कर रही प्रोग्राम अधिकारी डॉ. कामना कौशिक व प्रोग्राम ऑफिसर डा. मन्जू देवी ने बताया कि महाविद्यालय की एन.एस.एस. इकाइयां समय-समय पर प्रदर्शनियों, रोड-शो आदि के माध्यम से सामाजिक मुद्दों के प्रति जन-चेतना लाने का कार्य करती रहती है। कार्यक्रम के समापन पर स्वयंसेवकों ने भविष्य ने भी इन सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से जन-जागरूकता लाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर समस्त स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी भी उपस्थित रहे।