logo

अधिवक्ता परिषद सिरसा ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस International woman Day

हर महिला सम्मान की हकदार है: वाणी गोपाल शर्मा
 
s
WhatsApp Group Join Now
सिरसा। अधिवक्ता परिषद् सिरसा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में वाणी गोपाल शर्मा जिला एवं सत्र न्यायाधीश, सिरसा अतिथि वक्ता के रूप में एएसपी दीप्ति गर्ग, सिविल जज पूजा सिंगला, सीजेएम अनुराधा और संयुक्त सचिव बार एसोसिएशन सिरसा की राखी मोर्या ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इस मौके पर जिलेभर के पदाधिकारी व बार एसोसिएशन सिरसा से जुड़े पदाधिकारी भी मौजूद रहे। परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष अमित गोयल ने परिषद के बारे में परिचयात्मक व्याख्यान दिया।

इस अवसर पर मुख्यातिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश वाणी गोपाल शर्मा ने कहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस का नाम महिला दिवस की बजाश् महिला सम्मान दिवस होना चाहिए। क्योंकि हर महिला सम्मान की हकदार है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की महिलाओं ने पूरी दुनिया में नाम कमाया है। अमेरिका में वर्ष 1909 से पहले महिलाओं को वोट का देने का अधिकार नहीं था। इस अधिकार के लिए हुई क्रांति के चलते ही वर्ष 1911 में ये दिवस मनाया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भी महिलाओं को समानता का अधिकार देने लिए निरंतर प्रयासरत है। 
s
आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ी रही हैं, चाहे खेल से लेकर विज्ञान या राजनीति हो। इस मौके पर एएसपी दीप्ति गर्ग ने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार ने अनेक अह्म कदम उठाए हैं। महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध को रोकने के लिए सरकार ने कड़े कानून बनाए, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। एएसपी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को बेटियों को बचाने का संकल्प लिया था। सरकारी अधिकारियों से लेकर एनजीओ और हर वर्ग ने इसमें सहयोग किया। 2015 में जो लिंगानुपात 871 था, अब ये 923 हो गया है और आगे भी बढ़ेगा। इस मौके पर परिषद के राज्य निकाय सदस्य विजय शर्मा, जिला अध्यक्ष कृष्ण लांबा, जिला महिला प्रमुख चंद्र रेखा, जिला महासचिव रोहित शर्मा ने सभी कार्यक्रम गतिविधियों का प्रबंधन किया। इस कार्यक्रम में सौ से अधिक महिला अधिवक्ताओं और विद्यार्थियों ने भाग लिया।