logo

कृषि विभाग द्वारा मात्र 100 रुपये में नैनो यूरिया स्प्रे करवाने के लिए 15 फरवरी तक करें आवेदन

 
नैनो यूरिया स्प्रे करवाने के लिए 15 फरवरी तक करें आवेदन
WhatsApp Group Join Now
सिरसा। रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल कम करने के लिए प्रदेश सरकार किसानों को आधी कीमत पर नैनो यूरिया देगी। कृषि विभाग द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जिला सिरसा में 7000 एकड़ पर नैनो यूरिया के प्रदर्शन प्लाट लगाने का लक्ष्य रखा है। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 है।
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ सुखदेव सिंह ने बताया कि स्कीम के तहत नैनो की बोतल 100 रुपये में दी जाएगी तथा बाकि खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इतना ही नहीं है खेत में ड्रोन व अन्य माध्यम से छिड़काव का प्रबंध भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रासायनिक उर्वरकों के ज्यादा प्रयोग से मिट्टी की उर्वरता में गिरावट आती है। फसल व सब्जियों में इसका प्रभाव आता है नाइट्रोजन युक्त उर्वरक मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को कम करते हैं यह पीएच व पोटेशियम उर्वरक पोषक तत्वों के संतुलन को बिगाड़ देते हैं उन्होंने बताया कि नाइट्रोजन ऑक्साइड जो अन्य वायुमंडलीय गैसों के साथ मिलकर इसमें योगदान करते हैं इससे वायु प्रदूषण भी होता है।
उन्होंने बताया कि किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा https://fasal.haryana.gov.in/ पोर्टल के पंजीकरण विवरण के साथ ही https://agriharyana.gov.in/nanofertilizer पोर्टल पर भी नैनो यूरिया के लिए आवेदन करना होगा।