logo

हरियाणा में बीपीएल कार्ड धारको की हुई मौज, अब बीपीएल राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में मिलेंगी ये खास सुविधाए

 
हरियाणा में बीपीएल कार्ड धारको की हुई मौज, अब बीपीएल राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में मिलेंगी ये खास सुविधाए
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi: हरियाणा के मुख्यमंत्री समय समय पर अनेक घोषणा कर रहे हैं। जिससे आमजन को काफी फायदा मिल सके। इसी कड़ी में हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कर दी ये घोषणा haryana में समय समय पर बीपीएल परिवारों के लिए घोषणा की जा रही है। इससे गरीब परिवारों को फायदा मिल सके। हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीपीएल कार्ड धारकों के लिए दो बड़ी घोषणाएं की है।

ताकि फायदा मिल सके

हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीपीएल कार्ड धारकों के लिए दो मोटी घोषणाएं की है।  

हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सबसे पहले बीपीएल राशन कार्ड से बिजली बिल की बाध्यता खत्म की। उन्होंने 1.80 लाख रुपये तक आय वाले बीपीएल राशन कार्ड धारकों के प्रत्येक परिजनों को प्रति महीने 2 लीटर सरसों का तेल उपलब्ध कराने की भी घोषणा की। 

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए भी प्रयास किये हैं। प्रदेश में 100 से अधिक नये अस्पताल एवं स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किये गये हैं। महिलाओं के लिए विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं।

हरियाणा मनोहरलाल ने कहा कि सरकार ने सुरक्षा के लिए भी कदम उठाये हैं। पुलिस बल को मजबूत किया गया है और महिला अधिकारियों और कर्मियों की संख्या बढ़ाई गई है। प्रदेश की जनता ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं का स्वागत किया है। लोगों का मानना है कि इन घोषणाओं से राज्य के गरीब और जरूरतमंद लोगों को राहत मिलेगी।

बता दें कि 1.80 लाख रुपये तक की आय वाले परिजनों, इनका बिजली बिल बीपीएल कार्ड के लिए बिजली बिल की बाध्यता समाप्त होने से पहले 100 लाख रुपये से अधिक है, उन्हें बीपीएल कार्ड के लाभ से वंचित किया जाना चाहिए।

बता दें कि सरसों तेल उपलब्ध कराने की घोषणा से राज्य के क्चक्करु परिवारों को भी राहत मिलेगी। सरसों का तेल एक आवश्यक खाद्य सामग्री है और इसकी कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इस घोषणा से राज्य में बीपीएल परिवारों के लिए सरसों का तेल खरीदना आसान हो जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह भी कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सरकार ने शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए काफी प्रयास किये हैं। राज्य में एमबीबीएस सीटों की संख्या 700 से बढ़ाकर 1,900 कर दी गई है। भविष्य में इसे बढ़ाकर 3,100 तक करने की योजना है।