logo

सिरसा को मुख्यमंत्री की मनोहर सौगात, 181 करोड़ की 80 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास

लघुसचिवालय स्थित जिला स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह आयोजित, सांसद सुनीता दुग्गल ने की बतौर मुख्य अतिथि शिरकत
 
सिरसा को मुख्यमंत्री की मनोहर सौगात, 181 करोड़ की 80 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश व प्रदेश तेज गति से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। पिछले नौ साल में सरकार का रिकॉर्ड रहा है, जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया, उनका उद्घाटन भी सरकार द्वारा किया गया। प्रदेश व केंद्र सरकार विकास कार्यों को समयबद्ध रूप में करने के लिए पूरी तरह से संकल्पित है।

सांसद वीरवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह का लाइव प्रसारण कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की। इस अवसर पर विधायक सिरसा गोपाल कांडा, हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड के चेयरमैन आदित्य देवीलाल, मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपड़ा, वरिष्ठï भाजपा नेता प्रदीप रातुसरिया, धवल कांडा, अनील गनेरिवाला, जिला मीडिया प्रभारी भाजपा अमित सोनी, प्रदीप गुप्ता, हरमंदर, नवदीश गर्ग, लक्षमण गुर्जर, हरी प्रकाश शर्मा, विजय यादव मौजूद रहे। इसके अलावा हिसार मंडल की आयुक्त गीता भारती, उपायुक्त आर के सिंह, जिला नगर आयुक्त सुरेंद्र बेनीवाल, एसडीएम राजेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें जिला की 181 करोड़ रुपये की 80 परियोजनाएं भी शामिल नहीं रही जिनका सांसद सुनीता दुग्गल ने विधिवत रूप से जिला स्तरीय समारोह में उद्घाटन व शिलान्यास किया। इससे पहले उपायुक्त आर के सिंह ने मुख्यअतिथि सांसद सुनीता दुग्गल का स्वागत किया।

सांसद ने सिरसा जिला व लोकसभा क्षेत्र को विभिन्न परियोजनाओं के रूप में मिली करोड़ों रुपयों की सौगात के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया व क्षेत्रवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कोई भी ऐसा विभाग छोड़ा नहीं है, जिसके माध्यम से किसी न किसी परियोजना का उद्घाटन व शिलान्यास न हुआ हो। आज प्रदेशभर को मिली सौगात में, जिला सिरसा को भी 181 करोड़ रुपये की 80 परियोजनाओं की सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि इनमें जिला में 32 परियोजनाओं का उद्घाटन व 48 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने शिक्षा व स्वास्थ्य दोनों ही क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिया है। इसी की बदौलत आज रानियां में राजकीय कॉलेज का उद्घाटन किया गया है, वहीं डिंग में राजकीय कॉलेज की आधारशिला रखी गई है। यदि लोकसभा क्षेत्र की बात की जाए तो फतेहाबाद में 100 करोड़ की लागत से जेल का निर्माण कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश का सामान्य रूप से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हैप्पी अंत्योदय परिवार परिवहन योजना का भी शुभारंभ किया है, जोकि अंत्योदय की दिशा में एक ओर बड़ा कदम है। योजना के तहत एक लाख रुपये की आमदनी वाले परिवार साल में एक हजार किलोमीटर तक की यात्रा बसों में नि:शुल्क कर सकेंगे।

हिसार कोटा एक्सप्रैस के विस्तार से खाटू श्याम जी के भक्तों के साथ-साथ छात्रों को भी होगा लाभ
सांसद ने कहा कि अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1500 आरओ व आरयूबी लोकार्पण किया है। इसी प्रकार 554 अमृत स्टेशन की भी आधारशिला रखी गई, जिनमें डबवाली, कालांवाली व भटठू रेलवे स्टेशन शामिल है। इससे पहले नरवाना व सिरसा रेलवे स्टेशन अमृत स्टेशन के तहत आ चुकी है। इस प्रकार से लोकसभा क्षेत्र में 5 रेलवे अमृत स्टेशन के तहत आ चुके हैं। इसी कड़ी में उन्होंने हिसार कोटा एक्सप्रेस वे का जिक्र करते हुए कहा कि अब इस ट्रेन का विस्तार होने से क्षेत्र के खाटू श्याम जी के भक्तों के साथ-साथ विशेषकर युवाओं को इसका अधिक लाभ पहुंचेगा। चूंकि कोटा कोचिंग हब के रूप में जाना जाता है, इसलिए यहां के विद्यार्थियों को भी विभिन्न विषयों में कोचिंग लेने का अवसर मिलेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में निरंतर विकास के पथ पर आगे बढ रहा है प्रदेश : गोपाल कांडा
विधायक गोपाल कांडा ने मुख्यमंत्री का सिरसा को मिली परियोजनाओं के लिए धन्यवाद दिया और जिलावासियों को बधाई देते हुए कहा कि ये परियोजनाएं जिला के विकास की गति को और अधिक बढाएंगी। प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में निरंतर आगे बढ रहा है। उन्होंने कहा कि यह बड़ा ही शुभ अवसर है कि आज महाशिवरात्रि व कल महिला दिवस है। इसलिए जिला वासियों के लिए ये बड़ा हर्ष का विषय है कि करोड़ की सौगात उन्हें आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उन्हें दी है।

मुख्यमंत्री ने सबका साथ-सबका विकास को किया चरितार्थ : आदित्य देवीलाल
हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड के चेयरमैन आदित्य देवीलाल चौटाला ने जिला को मिली करोड़ों रुपये की परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का दिल से आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सबका साथ-सबका विकास को चरितार्थ करते हुए जिला का चहुमुखी विकास किया है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पिछले 10 वर्षों में हरियाणा के हर क्षेत्र का बिना भेदभाव के समान विकास हुआ है। सरकार द्वारा क्रियांवित की गई योजनाओं का दूसरे राज्य भी अनुसरण कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने इन विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन :
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 27 करोड़ 17 लाख रुपये की लागत के 32 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इनमें 16 करोड़ 39 लाख 79 हजार रुपये की लागत से राजकीय कन्या महाविद्यालय रानियां के नए भवन, 10 करोड़ 15 लाख 15 हजार रुपये की लागत से गांव अलीकां, फुल्लो, रामगढ, देसुजोधा, गोदिकां, संतनगर, भुर्टवाला, मोचीवाली, जोधकां, पिपली, चोरमार खेड़ा, जगमालवाली, गदराणा, बालासर, खैरकां, खारियां कलां, भुर्टवाला प्रथम, भंभूर में निर्मित मॉडल तालाब का लोकार्पण किया। साथ ही 24 लाख 77 हजार रुपये की लागत से गांव किराड़कोट, शेखुपुरिया, जंडवाला बिश्रोइयां, भावदीन, बेगू, हंजीरा, अरनियांवाली, गुढियाखेड़ा, अभोली, ओटू व फतेहपुरिया में मॉडल प्ले स्कूल के अपग्रेडेशन के कार्य पूरा होने उपरांत उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने इन विकास परियोजनाओं का किया आधारशिला :
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 154 करोड़ 13 लाख रुपये की लागत के 48 विकास कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने 15 करोड़ 64 लाख 53 हजार रुपये की लागत से गांव जगमालवाली, घोड़ांवाली व देसूजोधा में बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 70 करोड़ 22 लाख 55 हजार रुपये की लागत से जिला के विभिन्न गांवों की सड़कों का चौड़ाकरण व सुदृढीकरण, स्पैशल रिपेयर, 28 करोड़ 46 लाख रुपये की लागत से गांव डिंग मंडी में राजकीय महाविद्यालय के निर्माण, 7 करोड़ 87 लाख 16 हजार रुपये की लागत से गांव अबूशहर, अहमदपुर दारेवाला, गोदिकां, कालूआना, रुपाणा बिश्रोयां, तेजाखेड़ा, लखुआना, मुन्नांवाली, राजपुरा, राजपुरा माजरा, रामगढ में बनने वाले ग्राम सचिवालय, 3 करोड़ 2 लाख रुपये की लागत से रानियां में नए खंड कार्यालय भवन, एक करोड़ 52 लाख 27 हजार रुपये की लागत से गांव रामपुरा बिश्रोइयां में स्पोर्टस स्टेडियम के निर्माण, 19 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से गांव अबूबशहर, देसूजोधा, मसीतां, गंगा, गोबिंदपुरा, ओढां, पन्नीवाला मोटा, चक्कां, बाहिया, खैरेकां, लोहगढ, मंगाला, बणी, नाथूसरी कलां, ढुकड़ा व अरनियांवाली में बनने वाली फिरनी, चार करोड़ 56 लाख रुपये की लागत से गांव बाजेकां, कोटली व मोचीवाला में बनने वाले मॉडल तालाब, दो करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से पंचायती राज विभाग द्वारा गांव बणी, साबुआना से भरोखां रोड़ से रीपुदमन की ढाणी तक, गांव ढाणी सुभाष मास्टर से गांव गंगा अबूबशहर रोड़, गांव हेबुआना में बनने वाले आईपीबी व ड्राइ ब्रिक्स रास्तों के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।