logo

जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने युवाओं को किया नशा न करने के प्रति जागरूक

 
जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने युवाओं को किया नशा न करने के प्रति जागरूक
WhatsApp Group Join Now

सिरसा।उपायुक्त एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के प्रधान पार्थ गुप्ता के मार्गदर्शन में मंगलवार को जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा स्थानीय रानियां बाजार स्थित रेडक्रॉस भवन में नशामुक्ति जागरूकता अभियान चलाया गया।

Red Cross Society
जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बैनीवाल ने रेडक्रॉस भवन में प्राफेशनल प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में मादक पदार्थों का सेवन एक बड़ी चुनौती बन चुकी है। युवाओं का एक बड़ा वर्ग इसकी चपेट में आ गया है। नशा समाज के लिए अभिशाप है, नशा हमारे देश को खोखला करता जा रहा है। विशेषकर युवा पीढी को नशे की लत से दूर रहना चाहिए तथा आगे बढ़कर नशा न करने बारे अन्य लोगों को भी जागरूक करना चाहिए। जिस घर में नशा होता है उस घर का नाश निश्चित है।
रेडक्रॉस के सहायक सचिव गुरमीत सिंह सैनी ने कहा कि नशा युवाओं के भविष्य को नष्ट कर रहा है तथा इसके दूरगामी दुष्परिणाम होते हैं। नशा व्यक्ति को धीरे-धीरे निगल जाता है और उसके जीवन को हर तरह से बर्बाद कर देता है। उन्होंने कहा कि यदि उन्हें किसी नशा करने वाले व्यक्ति का पता चले तो उसे तुरंत नशामुक्ति केंद्र में भर्ती करवाकर समाज सेवा में अपनी अहम भूमिका अदा करें। इस अवसर पर प्रतिभागियों को शपथ दिलवाई गई कि वह किसी भी तरह का नशा नहीं करेंगे और समाज अथवा गांवों में नशा करने वाले को समझाकर नशा छुड़वाने में सहयोग करेंगे।


रेडक्रॉस द्वारा संचालित किए जा रहे टीआई प्रोजक्ट इंचार्ज राज रानी द्वारा प्रतिभागियों को एचआईवी/एड्स व हैप्पीटाईटस बी  व सी के प्रति जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर हैल्थ एंड वैल्नेस सैंटर सिरसा से डा. मुनीश कंबोज, टैक्नीकल को-ओर्डिनेटर रजत बंसल, प्राथमिक सहायता व गृह परिचर्या प्रवक्ता राजिंद्र कुमार व अजीत सिंह लिपिक उपस्थित थे।