logo

प्रत्येक व्यक्ति का मत लोकतांत्रिक प्रणाली की सुदृढ़ता के लिए जरूरी : एसडीएम राजेंद्र कुमार

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर स्थानीय विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में समारोह का आयोजन
 
sf
WhatsApp Group Join Now

सिरसा।राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर वीरवार को स्थानीय विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल मेंं जिला स्तरीय कार्यक्रम में का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एसडीएम राजेंद्र कुमार ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की। कार्यक्रम में विवेकानंद स्कूल के छात्रों ने एक लघु नाटिका के माध्यम से अपने मत का प्रयोग करने का संदेश दिया। इस अवसर पर तहसीलदार चुनाव हनुमान दास, विवेकानंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल के निदेशक राम सिंह यादव, कानूनगो देवेंद्र मौजूद रहे।

d
एसडीएम राजेंद्र कुमार ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में व्यक्ति को जो मत का अधिकार दिया गया है, यह बहुत ही महत्वपूर्ण अधिकार है। प्रत्येक मतदाता को अपने मत का प्रयोग जाति, धर्म से ऊपर उठकर तथा बिना किसी प्रलोभन के सही व्यक्ति की पहचान करके ही करना चाहिए। मतदाता द्वारा चुना गया प्रतिनिधि यदि अच्छा होगा तो विकास कार्य व योजनाएं भी प्रभावी रूप से क्रियान्वित होंगी।


उन्होंने कहा कि देश आजाद होने से पूर्व किसी को मत का अधिकार नहीं था और राजा-महाराजा अपनी मर्जी से सत्ता व्यवस्था चलाते थे। धीरे-धीरे इस दिशा में सुधार हुआ और आजादी के बाद सभी नागरिकों को वोट का अधिकार दिया गया। संविधान में मत का अधिकार व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रत्येक व्यक्ति का मत लोकतांत्रिक प्रणाली की सुदृढ़ता के लिए जरूरी है, इसलिए मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने उपस्थित सभी को मतदाता शपथ भी दिलवाई और कार्यक्रम में युवा मतदाताओं व विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी किया।


उन्होंने कहा कि जिस भी व्यक्ति की आयु 18 वर्ष हो गई है, वो अपना मत अवश्य बनवाएं। लड़कियों को विशेष रूप से अपना वोट बनवाना चाहिए। अब ऑनलाइन माध्यम से भी मतदाता सूचि में नाम दर्ज करवाया जा सकता है। इसलिए लोगों का कर्तव्य है कि वे मतदान के दिन अपने मत के अधिकार का प्रयोग अवश्य करें ताकि प्रजातंत्र प्रणाली को सुदृढ किया जा सके।