logo

हरियाणा सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, घर बैठे हर महीने मिलेगी 3 हजार रूपए पेंशन

 
हरियाणा सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, घर बैठे हर महीने मिलेगी 3 हजार रूपए पेंशन
WhatsApp Group Join Now

Mhara Hariyana News, New Delhi: हरियाणा सरकार की तरफ से लोगों के लिए पिटारा खोल दिया गया है और होली से पहले सरकार की तरफ से प्रदेश के लोगों को दिया जाने वाला ये तगड़ा लाभ है। सरकार ने प्रदेश के लोगों के लिए बहुत साड़ी योजनाओं को चलाया जा रहा है जिनसे प्रदेश के लाखों परिवारों को लाभ मिलता है।

सरकार की तरफ से अब अपने प्रदेश के कुछ श्रेणी के लोगों को स्पेशल पेंशन देने वाली योजना की शुरुआत कर दी है। इस पेंशन योजना के तहत अब विधवा महिला या फिर विधुर पुरुष के अलावा अविवाहित व्यक्ति को भी हर महीने 3 हजार रूपए की पेंशन का लाभ मिलने वाला है। चलिए जानते है हरियाणा सरकार की इस योजना के बारे में पूरी डिटेल के साथ में –

योजना का नाम क्या है
हरियाणा सरकार की तरफ से शुरू की गई इस पेंशन योजना का नाम वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी विधवा महिला या फिर विधुर पुरुष के अलावा अविवाहित व्यक्ति को हर महीने सरकार की तरफ से 3 हजार का पेंशन का लाभ दिया जाने लगा है। सरकार की इस स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए आपको अपना आवेदन करना होता है।

योजना में लाभ लेने के नियम
सरकार की तरफ से शुरू की गई वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना में अगर आप पेंशन का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको बता दें की सरकार की तरफ से इसमें आयु सीमा का निर्धारण किया है और उसी हिसाब से लोगों को पेंशन योजना में शामिल किया जाता है।

सरकार ने पेंशन का लाभ देने के लिए 45 वर्ष की आयु निर्धारित की है। प्रदेश सरकार की तरफ से अभी तक 509 ऐसी महिलाओं का चयन किया जा चूका है जिनको सरकार की तरफ से इस योजना के तहत पेंशन का लाभ मिलने वाला है। इस योजना को लागु करने का पहला चरण हरियाणा सरकार की तरफ से बीते साल के दिसंबर महीने में ही पूरा कर लिया गया था।

कौन कौन ले सकता है लाभ
सरकार की तरफ से शुरू की गई इस वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना केवल हरियाणा प्रदेश के स्थाई निवासियों को ही लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा जिन लोगों की आयु 45 वर्ष या फिर इससे अधिक है उनको इस योजना में शामिल किया जा रहा है। महिला जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है, पुरुष जिनकी पत्नी की मृत्यु हो चुकी है या फिर ऐसे लोग जो अविवाहित है उनको सरकार की तरफ से इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

सरकार की तरफ से इस योजना के तहत पेंशन का लाभ लाभार्थी को सीधे उनके बैंक खाते में पैसे जमा करके दिया जाता है और इसमें उनको पूरा लाभ मिलता है जो सरकार की तरफ से जारी किया जाता है। इसके अलावा आपको कहीं पर भी पेंशन लेने जाने की जरुरत नहीं होती क्योंकि पैसा आपके बैंक खाते में सीधे जमा कर दिया जाता है।

हरियाणा सरकार की तरफ से इस पेंशन योजना में ये भी नियम लागु किया है की जिन लोगों की सालाना आय 1 लाख 80 हजार रूपए से कम है और उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है उनको ही इसका लाभ मिलेगा। जो लोग सरकार की इन सभी योग्यता को पूरा करते है वे सभी लोग इस योजना के जरिये हर महीने पेंशन का लाभ पाने के लिए पात्र हैं।

प्रदेश में अभी तक सरकार की तरफ से 12 हजार 270 विधवा महिलाओं को इस योजना में शामिल किया गया है और इसके साथ ही 2 हजार 586 अविवाहित पुरुषों को बी इस योजना में शामिल किया है जिनको अब सरकार की तरफ से हर महीने 3000 रूपए पेंशन का लाभ मिलना शुरू होने वाला है।