logo

Haryana News: इंटरनेट पर अपराधियों की पोस्ट लाइक, शेयर व कमेंट करने वालो पर होगी सख्त करवाई

 
Haryana News : इंटरनेट पर अपराधियों की पोस्ट लाइक, शेयर व कमेंट करने वालो पर होगी सख्त करवाई
WhatsApp Group Join Now
Mhara Hariyana News, New Delhi: हरियाणा में अपराध तथा अपराधियों पर कारगर ढंग से अंकुश लगाने के लिए जिला पुलिस अब इंटरनेट मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो अपलोड करने वालों पर भी पैनी नजर रख जाएगी। ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी और उन्हें जेल तक भी जाना पड़ सकता है । 

हरियाणा में सिरसा के एसपी विक्रांत भूषण ने बताया है कि कुछ व्यक्ति या युवा हथियारों के साथ अपनी फोटो सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक/इंस्टाग्राम व ट्विटर आदि के पेज पर पोस्ट कर समाज में अपना रुतबा दिखाने तथा दहशत फैलाने का प्रयास करते हैं। जबकि ये पूरी तरह से गैरकानूनी है। 

SIRSA के SP ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश जारी किए है कि इंटरनेट मीडिया साइट्स पर जो व्यक्ति हथियारों का प्रदर्शन करते है, उन व्यक्तियों की सूची तैयार करें और उनके खिलाफ संबंधित थानों में मुकदमे दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया जाए ,और साथ ही ऐसे लोगों के शस्त्र लाइसेंस भी रद्द करने की कवायद शुरू की जाए । 

सिरसा के एसपी विक्रांत भूषण ने बताया कि सोशल साइट्स पर  हथियारों के साथ अपनी फोटो पोस्ट करने का प्रचलन सा हो गया है, जिससे अक्सर युवा भ्रमित होकर अपराध की ओर अग्रसर हो जाते हैं । उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ लोग एक से अधिक हथियारों के साथ तस्वीर खिंचवा कर अपलोड करते हैं और समाज में दहशत फैलाने का काम करते है, जोकि गैरकानूनी है। 

SP कहा कि  हथियारों के साथ फोटो अपलोड करने वालों को तीन वर्ष तक जेल की  सजा और भारी भरकम जुर्माना भी अदा करना पड़ सकता है । पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने बताया कि हथियार भले ही लाइसेंसी हो लेकिन उसका सार्वजनिक प्रदर्शन पूरी तरह से गैर कानूनी है,और असला लाइसेंस जारी करने के लिए तय शर्तों का उल्लंघन एवं दुरुपयोग होता है । 

SPने कहा कि  सोशल मीडिया पूरी तरह से सार्वजनिक मंच है,लिहाजा वहां हथियारों के साथ फोटो पोस्ट करना सार्वजनिक प्रदर्शन के दायरे में आता है। पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण ने कहा कि व्हाट्सएप, फेसबुक व ट्विटर आदि के माध्यम से कुछ लोग अपना रुतबा दिखाने के लिए हथियारों के साथ फोटो या वीडियो अपलोड कर देते हैं जिसमें समाज पर बुरा असर पढ़ रहा है ।

युवा ऐसी फोटो को देखकर वही करने की इच्छा भी रखते हैं, जिससे वे अपराध के दलदल में फंस जाते हैं । अपराधिक किस्म के लोगों द्वारा मीडिया पर डाले जाने वाले पोस्ट से  युवाओं के मन मस्तिष्क पर उनकी गलत छवि बनती है, और कई बार वे गलत आदतों का शिकार हो जाते हैं । ऐसे में पुलिस ऐसे युवाओं पर कड़ी नजर रख रही है जो अपराधियों की पोस्ट को लाइक अथवा कमेंट करते हैं। ऐसे युवाओं व उनके अभिभावकों की काउंसलिंग की जाएगी ताकि, वे समय रहते सावधान हो जाएं और अपराध से दूर रहें। 

इंटरनेट मीडिया पर ऐसा करने वाले लोगों पर अब पुलिस शिकंजा कसने वाली है । पुलिस अधीक्षक ने आमजन से भी अपील करते हुए कहा कि अगर आपको कोई हथियारों के साथ फेसबुक पर अपनी तस्वीर अपलोड करने के बाद भय पैदा करने वाले संदेश पोस्ट करते हुए दिखाई देता है तो ऐसे लोगों की सूचना तुरंत पुलिस को दें,सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी तथा आरोपी व्यक्ति के खिलाफ पुलिस कड़ी कानूनी कार्रवाई करेगी ।