logo

मोदी की गारंटी की गाड़ी आम जनता तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का बन रही सशक्त माध्यम: मुख्यमंत्री मनोहर लाल

 
मोदी की गारंटी की गाड़ी आम जनता तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का बन रही सशक्त माध्यम: मुख्यमंत्री मनोहर लाल
WhatsApp Group Join Now

सिरसा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश के नागरिकों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने और योजनाओं का मौके पर ही लाभ देने के लिए शुरू की गई विकसित भारत  संकल्प यात्रा से दिन-प्रतिदिन लाखों लोग जुड़ रहे हैं। मोदी की गारंटी की गाड़ी आम जनता तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का सशक्त माध्यम बन रही है। केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाएं समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे यह सुनिश्चित करना अधिकारियों की जिम्मेवारी है।

मुख्यमंत्री शनिवार को देर सायं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वरिष्ठ अधिकारियों, जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और जिला नगर आयुक्तों के साथ हरियाणा में विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नागरिकों की समस्याओं का समाधान करने हेतु सरकार आपके द्वार की अवधारणा पर चलते हुए जनसंवाद कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। अब हमने विकसित भारत संकल्प यात्रा को जनसंवाद के साथ जोड़ा है, ताकि लोगों को केंद्र व राज्य की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने के साथ-साथ उनकी समस्याओं व शिकायतों का समाधान भी मौके पर ही सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा के दौरान जहां-जहां कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, उनमें हर विभाग के अधिकारी की उपस्थिति अवश्य सुनिश्चित की जाए, ताकि किसी भी नागरिक को खाली हाथ न लौटना पड़े। उनकी शंकाओं का तुरंत समाधान किया जा सके। साथ ही, बिजली विभाग के एसडीओ स्तर तक का अधिकारी कार्यक्रमों में मौजूद रहे, ताकि बिजली से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न आए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में स्वच्छता अभियान पर पूरा फोकस किया जा रहा है, इसलिए शहरों में कहीं पर भी कूड़ा-कचरे के ढेर दिखाई नहीं देने चाहिए, यह जिला प्रशासन के अधिकारी सुनिश्चित करें। अगले सप्ताह से सीएम टीम या अधिकारी शहरों में अचानक दौरा करेगी और इस प्रकार के कचरे के ढेर दिखाई दिए तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार अंत्योदय दर्शन पर चलते हुए समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। सरकार जनता तक यही इस यात्रा का ध्येय है, इसलिए सभी अधिकारी पूरी निष्ठा से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। इन कार्यक्रमों में लोगों को मौके पर ही योजनाओं की जानकारी देकर उनसे आवेदन लिए जा रहे हैं। साथ ही, हेल्थ चेकअप पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उपायुक्त पार्थ गुप्ता अपने कैंप कार्यालय से वीडियो कॉफ्रेंस में जुड़े। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती, एसीयूटी शास्वत सांगवान सहित संबंधित विभागो ंके अधिकारी मौजूद रहे।