logo

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आयोजित हुआ राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम

 
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आयोजित हुआ राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम
WhatsApp Group Join Now

सिरसा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्थानीय पंचायत भवन में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आयोजित हुआ राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि समय बदल गया है और समय के साथ लोगों की सोच में भी बदलाव आया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। बेटियां आज शिक्षा, खेल, विज्ञान सहित हर क्षेत्र में बेटों की तरह ही बढ चढकर काम कर रही है। उन्होंने जिला में महिला एएसपी, तहसीलदार, सेशन जज, बीडीपीओ आदि का उदाहरण देते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। उन्होंने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि यह विभाग जिले में धरातल से जुड़े होने के कारण आंगनबाड़ी के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सभी को प्रोत्साहन कार्य करता है, जो कि बेहद सराहनीय है।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आयोजित हुआ राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम
जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. दर्शना सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने की शुरुआत वर्ष 2009 में पहली बार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी। आज के कार्यक्रम में बच्चियों व महिलाओं के संरक्षण से संबंधित कानून की जानकारी दी गई। इसके अलावा कार्यक्रम में खेलों में जिला का नाम रोशन करने वाली बेटियों ने भी अपने विचार रखे।

​​sf
जिला बाल संरक्षण अधिकारी डॉ गुरप्रीत कौर ने जेजे एक्ट, पोक्सो एक्ट, बाल अधिकारों की विस्तृत जानकारी दी। वन स्टॉप सेंटर से मंजू कुमारी द्वारा महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचार व उनसे बचाव संबंधी कानून की जानकारी दी। उन्होंने वन स्टॉप सेंटर की सुविधाओं के बारे में बताया। कार्यक्रम में एथलीट कुमारी ममता ने अपने अनुभव सांझा किये। इस अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। राजकीय स्कूल पनिहारी के बच्चों ने मोबाइल मिस यूज पर सुंदर सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। इस कार्यक्रम के दौरान जिला के भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में आज के दिन जन्मी बेटियों का जन्मदिन भी अतिरिक्त उपायुक्त के साथ मनाया गया तथा बच्चियों को तोहफे भी दिए गए। इसके अलावा आमजन को जागरूक करने के लिए मैराथन भी का भी आयोजन किया गया।


कार्यक्रम के दौरान खेल क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वाली बच्चियों को भी सम्मानित किया गया, जिसमें ताई कमांडो खिलाड़ी विनीता, एथलीट ख्याति, ज्योति, ममता, जुडो खिलाड़ी दून मेहता शामिल थी। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली महिलाओं व बच्चियों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संरक्षण अधिकारी डा. अंजना डूडी, डा. मोनिका चौधरी, सभी सुपरवाइजर, स्कूली बच्चियां व आंगनवाड़ी वर्कर, हेल्पर व महिलाएं शामिल थी।