logo

अग्रिपथ योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी से

सिरसा, फतेहाबाद, जींद और हिसार जिला के युवा कर सकते हैं आवेदन
 
अग्रिपथ योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी से
WhatsApp Group Join Now

सिरसा।अग्रिपथ योजना 2024-25 के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी से शुरु होगी। आवेदन प्रक्रिया के लिए पोर्टल 21 मार्च 2024 तक खुला रहेगा।
निदेशक भर्ती, सेना भर्ती कार्यालय हिसारे के प्रवक्ता ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए अभ्यर्थी द्वारा प्रति आवेदक परीक्षा शुल्क 250 रुपये का भुगतान करना होगा। भर्ती वर्ष 2024-25 के लिए अग्निवीरों की भर्ती दो चरणों में की जाएगी प्रथम चरण ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (ऑनलाइन सीईई) व द्वितीय चरण भर्ती रैली होगी। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार के लिए अपना नाम वेबसाइट पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 मार्च 2024 के उपरांत बंद कर दी जाएगी।


उन्होंने बताया कि सिरसा, फतेहाबाद, जींद और हिसार जिला के जिन युवाओं का जन्म 1 अक्टूबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच हुआ है तथा उन्होंने दसवीं या बारहवीं की कक्षा उत्तीर्ण की है और उम्मीदवार जो कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए हैं व परिणामों की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते वे अन्य सभी शर्तें को पूरा करते हों।


उन्होंने बताया कि अग्रिवीर जनरल ड्यूटी, अग्रिवीर लिपिक व स्टोर कीपर तकनीकी, अग्रिवीर तकनीकी, अग्रिवीर ट्रेडमैन दसवीं पास व अग्रिवीर टैडमैन आठ वीं पास के पद सभी आर्म फोर्स के लिए है। जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम शैक्षणिक व आयु सीमा की योग्यता पूरी कर रखी है वे इस योजना के तहत अपने आवेदन ऑनलाइन कर सकते है। आवेदन करते समय सभी उम्मीदवार अपना निजी मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करके सबमिट का बटन दबाएं। उम्मीदवार जितनी बार भी अपना ऑनलाईन फार्म खोले, उसे बंद करने से पहले वे सबमिट बटन को अवश्य दबाएं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़े और योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझ लें।


उन्होंने कहा कि अग्निवीर आर्मी रैली प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क है तथा अभ्यर्थी को इसके लिए किसी संस्था या कोचिंग सेंटर से जुडऩे की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों से कहा है कि वे किसी भी तरह की भर्ती संबंधी अफवाह पर ध्यान न दें और भर्ती के दौरान दलालों से सावधान रहें। यदि किसी प्रार्थी को फार्म भरने में समस्या आती है तो वे आर्मी की वेबसाइट पर संपर्क कर सकते है। सेना भर्ती कार्यालय हिसार में भी निजी तौर पर संपर्क किया जा सकता है। आवेदन प्रक्रिया का तरीका और ऑनलाइन परीक्षा का तरीका समझने के लिए वेबसाइट पर वीडियो अवश्य देखें। सभी उम्मीदवारों को परीश्वा केंद्र के पांच स्थान भरने की आवश्यकता है।