logo

सर्दी के मौसम में अपना व अपनों का रखें ख्याल : उपायुक्त पार्थ गुप्ता

कोहरे के दौरान सावधानी से चलाएं वाहन
 
Drive carefully during fog
WhatsApp Group Join Now

सिरसा।जिला प्रशासन की ओर से सर्दी को देखते हुए लोगों से सावधानी बतरने का अनुरोध किया गया है। साथ ही कोहरे के कारण वाहना चालकों से यातायात नियमों का पालन करने के लिए भी कहा गया है। उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने लोगों को सर्दी से बचाव के लिए एतिहात बतरने की सलाह दी है।


उपायुक्त ने जिलावासियों से शीत लहर व अत्यधिक सर्दी के चलते बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। इन दिनों क्षेत्र में शीतलहर व कड़ाके की ठंड पड़ रही है। थोड़ी सी सावधानी बरतकर शीत घात से बचा जा सकता है। उपायुक्त ने कहा है कि शीत-घात से बचने के लिए मौसम पूर्वानुमान के लिए रेडियो/टीवी/समाचार पत्र जैसे सभी मीडिया प्रकाशन का ध्यान रखें ताकि यह पता चल सके कि आगामी दिनों में शीत लहर की संभावना है या नहीं। घर में ठंडी हवा के प्रवेश रोकने के लिए दरवाजों और खिड़कियों को ठीक से बंद रखें। शरीर की गरमाहट बनाये रखने के लिए अपने सिर, गर्दन, हाथ और पैर की उंगलियों को पर्याप्त रूप से ढककर रखें। हाथों में दस्ताने रखें। फेफड़ों को बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करें। सिर पर टोपी या मफलर पहने, स्वास्थ्य वर्धक भोजन लें। जरूरत के अनुसार ही रूम हीटर का प्रयोग करें, लेकिन रूम हीटर के प्रयोग के दौरान पर्याप्त हवा निकासी का प्रबंध रखें। बंद कमरों में कोयले को जलाना खतरनाक हो सकता है। कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैस पैदा करती है।


उपायुक्त ने कोहरे को देखते हुए आमजन से वाहन चलाते समय सडक सुरक्षा नियमों की पालना करते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतने का भी आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि कोहरे के मौसम में विजिब्लिटी कम हो जाती है जिससे सडक पर हर समय हादसा होने का अंदेशा बना रहता है। उन्होंने आमजन को धुंध के मौसम में विशेष सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि इस दौरान जरूरी हो तो ही यात्रा करें और ड्राइविंग से पहले मौसम के पूर्वानुमान का अपडेट लेने के बाद ही अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान करें। उन्होंने कहा कि जितना अधिक लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सावधानी से वाहन चलाएंगे, उतना ही सफर सुगम और सुरक्षित होगा। वाहन चालकों को आगे जाने वाले वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए और फॉग लाइट्स व इंडीकेटर्स को लगातार ऑन रखना चाहिए। इसके साथ-साथ लो-बीम पर हेड-लाइट्स के साथ ड्राइव करें क्योंकि हाई-बीम कोहरे में बैक रिफ्लेक्ट कर विजिब्लिटी को बाधित करती है। धुंध के दौरान लेन बदलने व ट्रैफिक क्रॉस करने से बचें। विजिब्लिटी बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सडक़ पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं।