logo

कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष चुनावः पार्टी के प्रदेश प्रमुखों का कार्यकाल सीमित करेंगे, थरूर का मैनिफेस्टो

Congress Party President Election: Will limit the tenure of the party's state chiefs, Tharoor's manifesto
 
Congress Party President Election: Will limit the tenure of the party's state chiefs, Tharoor's manifesto

Mhara Hariyana News: 
थरूर तमिलनाडु में कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय सत्यमूर्ति भवन में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को सशक्त बनाने की बात पर जोर दिया. उन्होंने अपने चुनाव मेनीफेस्टों में इस बात पर भी जोर दिया है कि जनता से सीधे तौर पर जुड़ना होगा. उन्होंने कहा, ‘मेरा संदेश है, पार्टी में नयी जान फूंकें, कार्यकर्ताओं को सशक्त बनाएं, अधिकारों का विकेन्द्रीकरण करें और लोगों से जुड़े. मेरा विश्वास है कि इससे कांग्रेस राजनीतिक रूप से 2024 के आम चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बीजेपी का मुकाबला करने को तैयार होगी.’

वहीं पार्टी अध्यक्ष के दूसरे उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खरगे 9 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे. वह यहां स्थानीय नेताओं से मिलकर उनका हाल-चाल जानेंगे. इसके अलावा वह जम्मू-कश्मीर के बड़े नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे.

खरगे का सम्मान करता हूं-थरूर
यह स्पष्ट करते हुए कि वह पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे का पूरा सम्मान करते हैं, थरूर ने कहा कि चुनाव बीजेपी से मुकाबला करने के विभिन्न तरीकों पर आधारित मैत्रीपूर्ण प्रतिस्पर्धा है और इसका विचारधारा से कोई लेना-देना नहीं है क्योंकि दोनों एक ही पार्टी के हैं.

अपना चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए थरूर ने कहा, हमारी पार्टी जिस तरह से काम करती है, हमें उसमें सुधार करने की जरूरत है. हमें पार्टी में युवाओं को शामिल करने और उन्हें वास्तव में अधिकार देने की जरूरत है. साथ-ही-साथ हमें परिश्रमी और पुराने कार्यकर्ताओं को और सम्मान देने की भी जरूरत है.

थरूर ने घोषणापत्र में शक्ति/अधिकारों के विकेन्द्रीकरण पर भी ध्यान दिया गया है. वहीं बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत बनाना भी उनका मैन एजेंडा है. वहीं पार्टी के राज्य प्रभारी के रूप में काम करने वाले महासचिवों का उपयोग देश निर्माण से जुड़ी गतिविधियों लिए करना और प्रदेश अध्यक्षों का कार्यकाल सीमित करके उन्हें फैसले लेने का पूरा-पूरा हक तथा सम्मान देना आदि शामिल हैं.