logo
Congress President Election: राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के लिए महाराष्ट्र में भी प्रस्ताव पास
Congress President News: गुजरात, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की कांग्रेस इकाइयोंं ने भी राहुल गांधी को पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए समर्थन देने का प्रस्ताव पारित किया था.
 
Congress President News: गुजरात, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की कांग्रेस इकाइयोंं ने भी राहुल गांधी को पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए समर्थन देने का प्रस्ताव पारित किया था.

Mhara Hariyana News

Congress President Election: कांग्रेस के अध्यक्ष चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है. ऐसे में अब ये सवाल जोर-शोर से उठ रहा है कि पार्टी का अगला अध्यक्ष कौन होगा. इसी बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को फिर से पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने की मांग उठने लगी है. राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष चुनने के लिए कई राज्य इकाइयों ने प्रस्ताव भी पारित किया है. 

पहले गुजरात, छत्तीसगढ़ और राजस्थान ने राहुल को पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए समर्थन देने का प्रस्ताव पारित किया था. वहीं अब जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, तमिलनाडु राज्य की कांग्रेस इकाइयों ने भी इसी तरह का प्रस्ताव पास किया है. सोमवार को जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष वकार रसूल से राहुल गांधी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर रखे गए प्रस्ताव रखा था जो सर्वसम्मति से पारित किया गया. 

महाराष्ट्र और तमिलनाडु इकाइयों ने भी पास किया प्रस्ताव

महाराष्ट्र कांग्रेस पार्टी की बैठक में भी आज दो प्रस्ताव पारित किए गए है. पहला प्रस्ताव पारित किया गया कि कांग्रेस अध्यक्ष को राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और राज्य कार्यकारिणी तय करने का अधिकार होगा. जबकि दूसरा प्रस्ताव पारित किया गया कि राहुल गांधी को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाए. 


सोमवार को ही तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित करके राहुल गांधी से पार्टी का नेतृत्व करने का आग्रह किया. पार्टी की राज्य इकाई की आम परिषद की बैठक में टीएनसीसी के अध्यक्ष के एस अलागिरी ने एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें राहुल गांधी से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष का पद संभालने का आग्रह किया गया. इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.

टीएनसीसी ने ट्वीट किया, ‘‘टीएनसीसी के अध्यक्ष के एस अलागिरी द्वारा पेश एक प्रस्ताव में एआईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी का नाम प्रस्तावित किया गया और इस प्रस्ताव को टीएनसीसी की आम परिषद में सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.’’ इससे पहले गुजरात, छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत कई प्रदेश कांग्रेस कमेटी राहुल गांधी से नेतृत्व करने का आग्रह करते हुए प्रस्ताव पारित कर चुकी हैं. 

भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी

राहुल गांधी ने सात सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) शुरू की थी, जिसके तहत वह कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,500 किलोमीटर की पदयात्रा कर रहे हैं. इस यात्रा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर पूछे गए सवाल पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा था कि, "मैं कांग्रेस का अध्यक्ष बनूंगा या नहीं, ये तब स्पष्ट हो जाएगा जब अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होंगे. मैंने तय कर लिया है कि मैं क्या करूंगा और मेरे मन में कोई भ्रम नहीं है." बता दें कि, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है. चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और मतों की गिनती 19 अक्टूबर को की जाएगी.